दिल्ली

delhi

कश्मीर का व्यक्ति रूस में लड़ रहा जंग, परिवार ने वापस बुलाने की सरकार से लगाई गुहार

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 25, 2024, 7:15 PM IST

Updated : Feb 25, 2024, 9:55 PM IST

India Nationals in Russia, Russia-Ukraine War, रूसी सेना में भारतीय मजदूरों को धोखे से भर्ती करने का एक मामला सामने आया था. कुछ समय पहले ही कर्नाटक में एक मामला सामने आया था और अब एक ताजा मामला जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सामने आया है. जानकारी के अनुसार इस व्यक्ति को दुबई से रूस ले जाया गया था.

Etv Bharat
Etv Bharat

रूस में फंसा भारतीय युवक

श्रीनगर: एक कश्मीरी व्यक्ति रूस और यूक्रेन के बीच पिछले वर्षों से चल रहे युद्ध में लड़ने के बारे में कभी नहीं सोच सकता था, लेकिन अब वह अपने जीवन के लिए संघर्ष कर रहा है. उसके चिंतित परिवार ने भारत सरकार से अपने बेटे की वापसी में मदद करने का आग्रह किया है.

जानकारी के अनुसार, पुलवामा जिले के त्राल के पोशवान गांव के 31 वर्षीय व्यक्ति, चार महीने के बच्चे के पिता, आजाद यूसुफ कुमार, एक दर्जन अन्य देशवासियों के साथ रूसी सीमा पर फंसे हुए हैं, और एक युद्ध लड़ रहे हैं, जिससे उनका कोई लेना-देना नहीं है.

आजाद के परिवार के अनुसार आज़ाद को मुंबई के YouTuber फैज़ल खान ने दुबई में नौकरी के लिए फुसलाया था, जो एक YouTube चैनल, बाबावीलॉग्स चलाता है. बाबा व्लॉग्स प्रोफाइल के अनुसार, यह एक यूट्यूब चैनल है, जो भारतीय युवाओं को नौकरी के लिए विदेश ले जाने के लिए वीडियो कंसल्टेंसी चलाता है.

पिछले साल दिसंबर में, आज़ाद ने अपने परिवार को दुबई में नौकरी के अवसर के बारे में बताया और बाहर चले गए, यह नहीं जानते थे कि वह यूक्रेन से लड़ने के लिए अपनी सेना के भाड़े के सैनिक के रूप में रूस में उतरेंगे. रूस और यूक्रेन के बीच पिछले एक साल से जारी युद्ध में हजारों लोग मारे गए हैं. दोनों देशों ने एक-दूसरे को हराने में अपनी सेनाओं की मदद के लिए भाड़े के सैनिकों को काम पर रखा है.

आजाद के भाई सज्जाद अहमद कुमार ने पोशवान स्थित अपने घर पर ईटीवी भारत को बताया कि 'पिछले साल दिसंबर में उन्होंने घर छोड़ दिया था. 14 दिसंबर को उन्होंने हमसे संपर्क किया और कहा कि वे दुबई में हैं. आज़ाद ने हमें यह नहीं बताया कि उसने रूस में नौकरी के लिए आवेदन किया है और वह वहां से उड़ान भर रहा है. हम उसे युद्धग्रस्त देश में यात्रा करने की अनुमति नहीं देते.'

सज्जाद ने कहा कि वे सोशल मीडिया और कॉलिंग ऐप्स के जरिए आजाद के संपर्क में थे. सज्जाद ने कहा, 'कंसल्टेंसी एजेंट ने उनसे अनुबंध पत्रों पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा है, जो रूसी भाषा में थे. कुछ दिन पहले उसने हमें बताया था कि यूक्रेन सेना द्वारा उसके पैर में गोली मार दी गई थी, जिससे वह घायल हो गया था. आजाद और अन्य भारतीय रूस और यूक्रेन सीमा पर अपनी जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं.'

आज़ाद कुछ साल पहले दुबई में काम करता था और दो साल पहले घर लौटा था. वह अपने गांव में मजदूरी करता था. उनकी मां राजा लगातार रो रही हैं और उनके पड़ोसी उन्हें सांत्वना देने के लिए चिंतित परिवार के पास इकट्ठा हो रहे हैं. परिवार ने भारत सरकार और विदेश मंत्री से युद्धग्रस्त देश में फंसे अपने बेटे की वापसी में मदद की गुहार लगाई है.

राजा ने ईटीवी भारत से कहा कि 'मुझे नहीं पता कि रूस कहां है. मेरे बेटे का उस देश से क्या लेना-देना, जिसका नाम मैंने कभी नहीं सुना. मैं पीएम मोदी से अपील करती हूं कि वह मेरे बेटे की घर वापसी में मदद करें.' मामले की हकीकत जानने के लिए स्थानीय पुलिस अधिकारी आजाद के परिवार के पास पहुंचे हैं. उन्होंने उसके परिवार को पुलवामा जिले में पुलिस अधिकारियों से मिलने के लिए बुलाया है.

एक पुलिस अधिकारी ने ईटीवी भारत को बताया कि 'हमें इस बात की कोई जानकारी नहीं थी कि आज़ाद कुमार काम के लिए रूस गए थे. हमें मीडिया के माध्यम से पता चला और अब हमने परिवार को अधिकारियों से मिलने के लिए बुलाया है, जो उनका मामला सरकार के सामने रखेंगे. जेके प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने रूस में फंसे दो कश्मीरी व्यक्तियों के मुद्दे के बारे में कॉल का जवाब नहीं दिया.

आजाद के अलावा, कुपवाड़ा जिले के करनाह के हंजिनार गांव के एक अन्य युवक जहूर अहमद को भी उन्हीं बाबा व्लॉग्स ने लालच दिया है. गुजरात, कर्नाटक सहित अन्य राज्यों के कई भारतीय युवाओं को मीडिया में यह कहते हुए उद्धृत किया गया है कि उन्हें रूसी सेना के लिए सुरक्षा सहायक के रूप में नियुक्त किया गया था, लेकिन उन्हें रूस-यूक्रेन सीमा पर यूक्रेन सेना के खिलाफ लड़ने के लिए मजबूर किया गया था.

मजदूरों का कहना है कि रूसी सरकार ने उनका पासपोर्ट और वीजा छीन लिया है और वे घर नहीं लौट पा रहे हैं. ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने भी 25 जनवरी को विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखकर इन भारतीयों की वापसी की मांग की है.

Last Updated : Feb 25, 2024, 9:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details