दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

मानव तस्करी रैकेट का भंडाफोड़, सीसीबी पुलिस ने तस्करी कर लाई गई 12 लड़कियों को बचाया

मानव तस्करी के जाल में फंसी 12 युवतियों में से 14 से 17 साल की दो लड़कियां भी शामिल हैं, जिन्हें पुलिस ने बचाया है.

Etv Bharat
प्रतीकात्मक तस्वीर (ETV Bharat)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

बेंगलुरु: कर्नाटक में सीसीबी पुलिस (केंद्रीय अपराध शाखा) ने मानव तस्करी के रैकेट का भंडाफोड़ किया है. इस दौरान विभिन्न राज्यों और बांग्लादेश से तस्करी करके लाई गई 12 लड़कियों को मानव तस्करों के चंगुल से बचाया गया. इस मामले में सीसीबी पुलिस ने कुल 26 बिचौलियों और पांच ग्राहकों को गिरफ्तार किया है.

ह्यूमन ट्रैफिकिंग के माध्यम से शहर में लाई गई और वेश्यावृत्ति के लिए मजबूर की गई नाबालिग लड़कियों में से एक त्रिपुरा, महाराष्ट्र, पंजाब राज्यों से और तीन-तीन पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से और दो स्थानीय लड़कियों को अपराधियों के चंगुल से छुड़ाया गया. अक्टूबर में, सीसीबी पुलिस ने गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के सहयोग से 11 स्थानों पर अभियान चलाया और इस बार 14 से 17 वर्ष की 2 लड़कियों को बचाया गया.

केंद्रीय अपराध शाखा, बेंगलुरु (ETV Bharat)

पुलिस को आशंका है कि, लड़कियों को रोजगार, शिक्षा आदि का लालच देकर उन्हें वेश्यावृति के लिए मजबूर किया गया है. साथ ही यह भी हो सकता है कि, कुछ मामलों में माता-पिता ने भी इस रैकेट में सहयोग किया हो. पुलिस इसकी हर एंगल से जांच कर रही है.

वहीं, गैर-सरकारी संगठनों, सामाजिक कल्याण विभाग और महिला एवं कल्याण विभाग की मदद से नाबालिगों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए मनोचिकित्सा और पुनर्वास जैसी सहायता देने की बात कही गई है.बेंगलुरू शहर के पुलिस आयुक्त बी. दयानंद ने कहा कि जिन लड़कियों के विदेशी मूल के नागरिक होने की पुष्टि हुई है, उन्हें उनके देशों में भेजने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:भारत में हर दिन 172 लड़कियां होती हैं लापता, 170 का अपहरण, 3 की होती है तस्करी

ABOUT THE AUTHOR

...view details