दिल्ली

delhi

आयुष को आधुनिक चिकित्सा के साथ एकीकृत करने के महत्वपूर्ण परिणाम सामने आए हैं: आयुष सचिव - Integrating modern medicine

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 11, 2024, 7:32 AM IST

AYUSH Secretary On MIXOPATHY : ईटीवी भारत से बात करते हुए, आयुष सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने कहा कि चिकित्सा की यह प्रणाली भारत और विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण महत्व रखती है, और भारत की सांस्कृतिक और पारंपरिक प्रथाओं में गहराई से निहित है, जो इसे देश की विरासत का एक अभिन्न अंग बनाती है. ईटीवी भारत के लिए गौतम देबरॉय की रिपोर्ट.

AYUSH Secretary On MIXOPATHY
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: मिक्सोपैथी पर लगातार चल रही बहस के बीच, आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने बुधवार को कहा कि आयुष को आधुनिक चिकित्सा के साथ एकीकृत करने से महत्वपूर्ण परिणाम सामने आए हैं. आयुष आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी जैसी छह भारतीय चिकित्सा प्रणालियों का संक्षिप्त रूप है.

ईटीवी भारत को एक विशेष साक्षात्कार में कोटेचा ने कहा कि ऐसे कई अध्ययन हैं जहां आयुष को आधुनिक चिकित्सा के साथ एकीकृत करने से महत्वपूर्ण परिणाम सामने आए हैं. यह कहा जाना चाहिए कि आधुनिक चिकित्सा में अपने उपचार की सुरक्षा और प्रभावकारिता स्थापित करने के लिए कठोर वैज्ञानिक अनुसंधान और नैदानिक ​​परीक्षण होते हैं, जिसका उनका मानना ​​है कि आयुष में कमी है. हालांकि, आयुष के विभिन्न अध्ययन हैं जो अच्छी तरह से प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए हैं जिन्होंने आयुष की प्रभावकारिता स्थापित की है.

मिक्सोपैथी पर विवाद का जिक्र करते हुए कोटेचा ने कहा कि यह सच है कि आधुनिक चिकित्सा दवा के मिश्रण या मिक्सोपैथी का विरोध करती है. आयुष मंत्रालय भी मिक्सोपैथी प्रथा का पालन नहीं कर रहा है. आयुष में, कभी-कभी, हम आधुनिक चिकित्सा के साथ सहायक या पूरक चिकित्सा के रूप में आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी का इस्तेमाल करते हैं.

उन्होंने कहा कि आयुष पद्धतियां आधुनिक चिकित्सा की पूरक हो सकती हैं. चिकित्सा की एक अलग प्रणाली के रूप में बहुत अच्छी तरह से कार्य कर सकती हैं. उदाहरण के लिए, होम्योपैथी को कोविड-19 के दौरान आधुनिक चिकित्सा के साथ सहायक के रूप में इस्तेमाल किया गया, जिसके आशाजनक परिणाम सामने आए हैं. कोटेचा ने कहा कि योग और ध्यान को तनाव के प्रबंधन और मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने में उनके संभावित लाभों के लिए पहचाना जाता है, जिसे पहले से ही आधुनिक स्वास्थ्य देखभाल के सहायक उपचारों के रूप में जोड़ा जाता रहा है.

कोटेचा ने कहा कि यह भारत की सांस्कृतिक और पारंपरिक प्रथाओं में गहराई से निहित है, जो इसे देश की विरासत का एक अभिन्न अंग बनाता है. अक्सर प्राकृतिक उपचार, जड़ी-बूटियों और जीवनशैली में संशोधन पर भी निर्भर करता है, जिन्हें आमतौर पर सिंथेटिक दवाओं की तुलना में कम दुष्प्रभावों के साथ सुरक्षित माना जाता है. यह योग और आयुर्वेद जैसी प्रथाओं के माध्यम से निवारक स्वास्थ्य देखभाल के रूप में काम करता है, जो शरीर और दिमाग में संतुलन बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करता है. उन्होंने कहा कि यह निवारक दृष्टिकोण स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों पर बोझ को कम करने में मदद कर सकता है.

आयुष के सामने आने वाली चुनौतियों का जिक्र करते हुए, कोटेचा ने कहा कि ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां भारतीय चिकित्सा प्रणाली और होम्योपैथी को ध्यान केंद्रित करना चाहिए, लेकिन मुख्य रूप से मानव संसाधन विकास, डेटा रिपॉजिटरी विकास, अभ्यास और साक्ष्य इंटरफेस, नीतियों में साक्ष्य का अनुवाद और पारंपरिक ज्ञान का लाभ उठाना चाहिए. आधुनिक स्वास्थ्य मांगों को पूरा करने के लिए.

उन्होंने कहा कि आयुष मंत्रालय के पास सबसे अच्छी नीति, गतिशील नेतृत्व और सबसे अनुकूल वातावरण है. अब समय आ गया है कि स्वास्थ्य संकेतकों को बेहतर बनाने में आयुष प्रणालियों की क्षमता को प्रदर्शित किया जाए. समकालीन स्वास्थ्य विज्ञान और आयुष प्रणालियों के उत्कृष्ट चिकित्सकों और शोधकर्ताओं के एक महत्वपूर्ण समूह के विकास को प्राथमिकता दी जानी चाहिए. भारत में आयुष पद्धतियों और अनुसंधान के लिए प्रतिबद्ध संस्थान और विशेषज्ञ हैं. समुदाय में आयुष का उपयोग एक गतिशील घटना है जिस पर निरंतर शोध की आवश्यकता है.

सभी हितधारकों के लिए चुनौती आयुष दृष्टिकोण के माध्यम से परिणाम देना और लोगों की स्वास्थ्य स्थिति में बदलाव लाना है. आज आयुष के नवाचार और विकास के लिए एक मजबूत विज्ञान-नीति-अभ्यास इंटरफेस की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि इंटरफेस को अवधारणाओं से प्रथाओं तक अनुवाद के साथ अनुसंधान प्राथमिकताओं, वित्त पोषण तंत्र, मानव संसाधन विकास अनुसंधान को संचालित करना चाहिए.

विश्व होम्योपैथी दिवस के बारे में पूछे जाने पर, कोटेचा ने कहा कि 10-11 अप्रैल को विश्व होम्योपैथी दिवस मनाने से वास्तव में विभिन्न पहलुओं में आयुष चिकित्सा प्रणाली, विशेष रूप से होम्योपैथी को बढ़ावा देने में योगदान मिल सकता है. कोटेचा ने कहा कि यह होम्योपैथिक उपचारों के लाभों और प्रभावकारिता के बारे में शिक्षित करके जनता के बीच जागरूकता पैदा कर सकता है. स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों, छात्रों और चिकित्सकों के उद्देश्य से शैक्षिक गतिविधियों का समावेश, जो होम्योपैथी, इसके अनुप्रयोगों और एकीकृत स्वास्थ्य देखभाल में इसकी भूमिका के बारे में अपनी समझ बढ़ा सकते हैं.

कोटेचा के अनुसार, यह दिन सहायक नीतियों और विनियमों की वकालत करने के लिए एक मंच प्रदान करता है जो होम्योपैथिक समुदाय के सामने आने वाली चुनौतियों और अवसरों को संबोधित करने के लिए नीति निर्माताओं और निर्णय निर्माताओं के साथ जुड़कर होम्योपैथी के अभ्यास और पहुंच को बढ़ावा देता है.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details