दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कौन हैं यति नरसिंहानंद, जिनकी टिप्पणी पर मचा है बवाल

यति नरसिंहानंद के बयान को लेकर विवाद बढ़ गया है. हैदराबाद के सांसद ओवैसी ने भी कार्रवाई की मांग की है.

By IANS

Published : 4 hours ago

Yati Narsinghanand
यति नरसिंहानंद (ETV Bharat)

नई दिल्ली : महंत यति नरसिंहानंद के पैगंबर मोहम्मद पर दिए गए विवादित बयान के बाद बवाल थमता नजर नहीं आ रहा है. यति नरसिंहानंद की टिप्पणी को लेकर मुस्लिम समाज में नाराजगी है और इसी के मद्देनजर देश के कई राज्यों में विरोध-प्रदर्शन भी हो रहा है. हालांकि, नरसिंहानंद के खिलाफ कुछ जगहों पर हुए प्रदर्शन के दौरान पुलिस पर पथराव किया गया, तो किसी ने उनका सिर कलम करने पर एक लाख रुपये के इनाम की घोषणा की है. ऐसे में यहां यह जानना जरूरी हो जाता है कि यति नरसिंहानंद कौन हैं, जिनके बयान पर देशभर में बवाल मचा है.

दरअसल, यति नरसिंहानंद गाजियाबाद के डासना में स्थित शिव शक्ति धाम मंदिर के महंत हैं और वह जूना अखाड़े के महामंडलेश्वर भी हैं. उन्होंने हाल ही में पैगंबर मोहम्मद पर एक टिप्पणी की. आरोप है कि यति नरसिंहानंद के बयान से मुस्लिम समाज की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचा है.

नरसिंहानंद का बयान वायरल होने के बाद उनके खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन हुआ. एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने यति नरसिंहानंद को जेल भेजने की मांग की. वही, बसपा और सपा समेत कई राजनीतिक दलों ने यति नरसिंहानंद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की, इसके बाद पुलिस एक्शन में आई और महंत के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की.

इस बीच, रविवार (6 अक्टूबर) को महंत के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे लोगों ने सहारनपुर के सदर बाजार थाना क्षेत्र की शेखपुरा पुलिस चौकी पर पुलिसकर्मियों पर पथराव किया था.

ऐसा पहली बार नहीं है कि जब यति नरसिंहानंद को लेकर इतना बवाल मचा है. इससे पहले उन्होंने हरिद्वार में हुई धर्म संसद में मुस्लिमों के खिलाफ भड़काऊ भाषण दिया था. इसके अलावा उन्होंने 2022 में ही एक मुस्लिम बच्चे को बेरहमी से पीटा था. बता दें कि बच्चा मंदिर के नल से पानी पी रहा था. यति नरसिंहानंद ने बच्चे के साथ हुई घटना को सही ठहराया था. इन घटनाओं के बाद भी यति नरसिंहानंद के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठी थी.

ये भी पढ़ें : यति नरसिंहानंद के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग, कश्मीरी उलेमाओं ने अमित शाह को लिखा पत्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details