दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

CM आतिशी को मिला केजरीवाल वाला आवास, PWD ने किया आवंटित, एक नजर में जानें पूरा घटनाक्रम

दिल्ली में मुख्यमंत्री आतिशी को 6 फ्लैगस्टाफ रोड पर बंगला आवंटित कर दिया गया है, जानें सीएम आवास विवाद में कब क्या हुआ...

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 5 hours ago

मुख्यमंत्री आतिशी को 6 फ्लैग स्टाफ रोड बंगला आवंटित
मुख्यमंत्री आतिशी को 6 फ्लैग स्टाफ रोड बंगला आवंटित (Etv Bharat)

नई दिल्ली:दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी को 6 फ्लैग स्टाफ रोड बंगला आवंटित कर दिया गया है. पीडब्ल्यूडी ने औपचारिक रूप यह बंगाल शुक्रवार को आवंटित कर दिया. आतिशी को वही बंगला आवंटित किया गया है, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल रहते थे. एलजी आवास से मिली जानकारी के अनुसार पीडब्ल्यूडी विभाग ने आज आतिशी को बंगले की चाबी सौंप दी है.

दरअसल, दिल्ली के सिविल लाइंस स्थित मुख्यमंत्री आवास को 9 अक्टूबर सील कर दिया गया था. लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने बुधवार को सरकारी आवास में अवैध निर्माण और आवास खाली करने की प्रक्रिया ठीक से पूरी नहीं करने पर यह कार्रवाई की थी. सरकारी आवास के मेन गेट पर दो ताले भी लगा दिए गए थे. वहीं, सतर्कता विभाग ने प्रवेश रंजन झा सहित तीन अधिकारियों को नोटिस देकर जवाब मांगा था.

एक नजर में देखें दिल्ली सीएम आवास विवाद में कब क्या हुआ:

  • 15 सितंबर:शराब घोटाला मामले में जेल से बाहर आने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया कि वो दो दिन बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा देंगे. केजरीवाल ने जंतर-मंतर पर 'जनता की अदालत' जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि "मैं कुछ दिनों में सीएम का बंगला छोड़ दूंगा." बता दें कि केजरीवाल 2015 से इस बंगले में रह रहे थे.
  • 17 सितंबर:अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल विनय सक्सेना को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा सौंप दिया.
  • 4 अक्टूबर: अरविंद केजरीवाल ने सीएम आवास खाली किया और चाबियां पीडब्ल्यूडी को सौंपने का दावा किया था. इसी दिन वह लुटियंस दिल्ली के फिरोजशाह रोड स्थित बंगला नंबर 5 में शिफ्ट हो गए, जो आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद का बंगला था.
  • 7 अक्टूबर: दिल्ली की नई सीएम आतिशी 6- फ्लैगस्टाफ रोड स्थित बंगले में शिफ्ट हुईं. इसके बाद उन्होंने वहां मौजूद कर्मचारियों से मुलाकात कर उनका परिचय लिया था.
  • 8 अक्टूबर: दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने प्रेसवार्ता कर पीडब्ल्यूडी के पत्र को उजागर किया था. उन्होंने कहा था कि पीडब्ल्यूडी द्वारा 6 सितंबर को मुख्यमंत्री कार्यालय के विशेष सचिव को पत्र लिखकर चाबी सौंपने का अनुरोध किया गया था. लेकिन केजरीवाल ने सिविल लाइन्स के 6, फ्लैग स्टाफ रोड की चाबियां बिना किसी स्पष्ट कारण के पीडब्ल्यूडी को सौंपने के बजाय उनके निजी स्टाफ प्रवेश रंजन झा को सौंपी गई.
  • 9 अक्टूबर:सिविल लाइंस स्थित मुख्यमंत्री आवास को 9 अक्टूबर सील कर दिया गया. लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने सरकारी आवास में अवैध निर्माण और आवास खाली करने की प्रक्रिया ठीक से पूरी नहीं करने पर यह कार्रवाई की थी.
  • 11 अक्टूबर: पीडब्ल्यूडी ने औपचारिक रूप से दिल्ली के मुख्यमंत्री आतिशी को 6 फ्लैग स्टाफ रोड वाला बंगला आवंटित कर दिया है.

ये भी पढ़ें:

  1. शीला दीक्षित ने जहां से 6 साल चलाया था दिल्ली सरकार, वहां रहतीं हैं आतिशी, BJP ने साधा निशाना
  2. 'बंगला भाजपा को मुबारक, हम दिल्ली वालों के दिल में रहते हैं', CM आतिशी का BJP पर हमला
  3. दिल्ली CM का आवास सील, आतिशी का सामान निकाला बाहर, 'शीश महल' के अंदर की तस्वीरें देखिए
  4. लुटियंस दिल्ली में AAP राज्यसभा सांसद के आवास में रहेंगे केजरीवाल!, दो दिन में खाली कर देंगे CM आवास

ABOUT THE AUTHOR

...view details