दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

मोदी सरकार ने दीवाली से पहले किया बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, कई अधिकारी इधर से उधर

Govt Appoints 29 Joint Secretaries: तबादले किए गए अधिकारियों में से 13 भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं और अन्य राजस्व सेवा, वन सेवा और केंद्रीय सचिवालय सेवा आदि के अधिकारी हैं.

GOVT APPOINTS 29 JOINT SECRETARIES
29 संयुक्त सचिवों की नियुक्ति (ANI)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने दीवाली से पहले बड़े पैमाने पर नौकरशाही में फेरबदल किया है. जानकारी के मुताबिक विभिन्न सरकारी विभागों में 29 संयुक्त सचिवों की नियुक्ति की गई है. कार्मिक मंत्रालय ने आदेश भी जारी कर दिए हैं.

बता दें, जारी किए गए आदेश के मुताबिक भारतीय रक्षा लेखा सेवा (आईडीएएस), भारतीय रेलवे विद्युत इंजीनियरी सेवा (आईआरएसईई), भारतीय लेखा परीक्षा एवं लेखा सेवा (आईएएंडएएस) और भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) सहित विभिन्न केंद्रीय सेवाओं के अधिकारियों को इन प्रमुख संयुक्त सचिव (जेएस) स्तर के पदों पर नियुक्त किया गया है. शुक्रवार 25 अक्टूबर को जारी किए आदेश के अनुसार आईडीएएस अधिकारी प्रवीण कुमार राय और राकेश कुमार पांडे तथा आईआरएसईई अधिकारी राजेश गुप्ता की गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव पद पर नियुक्ति की गई है.

वहीं, 1999 बैच के आईएएंडएएस अधिकारी राज कुमार को पांच साल के कार्यकाल के लिए गृह मंत्रालय के तहत केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में निदेशक (वित्त) के पद पर भेजा गया है. कांर्मिक मंत्रालय के आदेश की मानें तो उत्तर प्रदेश कैडर के 2000 बैच के आईएएस अधिकारी दीपक अग्रवाल को भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नेफेड) का प्रबंध निदेशक (जेएस स्तर) नियुक्त किया गया है. आईएएस अधिकारी चौहान सरिता चंद और पी बाला किरण को क्रमशः प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग और कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में संयुक्त सचिव बनाया गया है.

आंध्र प्रदेश कैडर की 1996 बैच की भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी भावना सक्सेना को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के तहत केंद्रीय दत्तक ग्रहण संसाधन प्राधिकरण (सीएआरए) के सीईओ का पद मिला है. 1998 बैच के भारतीय आयुध निर्माण सेवा (आईओएफएस) अधिकारी अंजन कुमार मिश्रा को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) का सचिव नियुक्त बनाया गया है. केंद्रीय सचिवालय सेवा (सीएसएस) के अधिकारी नीरज कुमार को पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय में संयुक्त सचिव का पद मिला है.

1995 बैच के आईआरएस (आयकर कैडर) अधिकारी केसांग यांगजोम शेरपा वाणिज्य विभाग में संयुक्त सचिव होंगे. प्रेमजीत लाल को भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) का कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया है, बालामुरुगन डी को कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय में संयुक्त सचिव और रामा शंकर सिन्हा को पशुपालन और डेयरी विभाग में संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है. वरिष्ठ अधिकारी रजत अग्रवाल और वेद प्रकाश मिश्रा को पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है.

पढ़ें:PM मोदी गुजरात को दिवाली पर देंगे बड़ी सौगात! करोड़ों के विकास कार्यों का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

ABOUT THE AUTHOR

...view details