दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

BSNL की नई शुरुआत! बदल दिए Logo और स्लोगन, लॉन्च की 7 नई सर्विस, मिलेगी बेहतर कनेक्टिविटी

नए Logo और स्लोगन के साथ-साथ, बीएसएनएल ने भारत में कनेक्टिविटी, संचार और डिजिटल सुरक्षा में क्रांति लाने के उद्देश्य से सात अग्रणी पहलों की घोषणा की.

Etv Bharat
BSNL की नई शुरुआत, ज्योतिरादित्य सिंधिया (@JM_Scindia @BSNLCorporate)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

नई दिल्ली: भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अपना नया लोगो(Logo) और स्लोगन लॉन्च कर दिया है. नया लोगो (Logo) भारत के हर कोने में सुरक्षित, किफ़ायती और विश्वसनीय कनेक्टिविटी प्रदान करने पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करने का संकेत देता है. स्लोगन "कनेक्टिंग इंडिया" की जगह "कनेक्टिंग भारत" कर दिया गया है. लोगो को संचार और ग्रामीण विकास राज्य मंत्री डॉ. पेम्मासनी चंद्रशेखर की मौजूदगी में केंद्रीय संचार और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने लॉन्च किया.

नए लोगो के साथ-साथ, बीएसएनएल ने भारत में कनेक्टिविटी, संचार और डिजिटल सुरक्षा में क्रांति लाने के उद्देश्य से सात अग्रणी पहलों की घोषणा की. ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने कहा कि, यह लॉन्च सेवा प्रदाता के लिए एक परिवर्तनकारी युग की शुरुआत है, जो सभी को निर्बाध, सार्वभौमिक, किफ़ायती और सुलभ कनेक्टिविटी प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। उन्होंने इस बात पर भी ज़ोर दिया कि बीएसएनएल की अपनी तरह की पहली सेवाओं की श्रृंखला सुरक्षित, किफ़ायती और विश्वसनीय दूरसंचार नेटवर्क प्रदान करने में एक गेम चेंजर साबित होगी.

भारत के पहले 5G कैप्टिव नेटवर्क से लेकर एक मजबूत इंट्रानेट फाइबर लाइव टीवी तक, यह नया "अवतार" बीएसएनएल को भारत में दूरसंचार नवाचार के मामले में सबसे आगे रखेगा, जो गर्व से कहेगा कि यह सब "मेड इन इंडिया, मेड फॉर इंडिया और मेड बाय इंडिया" है.

लोगो के अलावा, बीएसएनएल ने सात नई पहल शुरू की हैं: स्पैम-फ्री नेटवर्क, नेशनल वाई-फाई रोमिंग, आईएफटीवी, एनी टाइम सिम (एटीएस) कियोस्क, डायरेक्ट-टू-डिवाइस सर्विस, पब्लिक प्रोटेक्शन एंड डिजास्टर रिलीफ, और फर्स्ट प्राइवेट 5जी इन माइंस, सभी को ग्राहकों के लिए एक सहज और सुरक्षित नेटवर्क प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

बीएसएनएल ने आज अपना स्पैम-फ्री नेटवर्क लॉन्च किया, जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह फ़िशिंग प्रयासों और दुर्भावनापूर्ण एसएमएस को स्वचालित रूप से फ़िल्टर करेगा, जिससे अलर्ट जारी किए बिना उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुरक्षित संचार वातावरण तैयार होगा. यह सभी के लिए सहज और सुरक्षित संचार सुनिश्चित करता है.

इसके अतिरिक्त, बीएसएनएल ने अपने एफटीटीएच ग्राहकों के लिए अपनी तरह की पहली निर्बाध वाई-फाई रोमिंग सेवा शुरू की, जिससे बीएसएनएल हॉटस्पॉट पर बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के हाई-स्पीड इंटरनेट एक्सेस संभव हो गया, जिससे यूजर्स के लिए डेटा लागत कम हो गई. बीएसएनएल ने भारत की पहली फाइबर-आधारित इंट्रानेट टीवी सेवा आईएफटीवी भी लॉन्च की, जो अपने एफटीटीएच नेटवर्क के माध्यम से 500 से अधिक लाइव चैनल और पे टीवी पेश करती है. यह सेवा सभी बीएसएनएल एफटीटीएच ग्राहकों के लिए बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के उपलब्ध होगी, और टीवी देखने के लिए इस्तेमाल किया गया डेटा एफटीटीएच डेटा पैक में नहीं गिना जाएगा.

एनी टाइम सिम (एटीएस) कियोस्क के साथ, बीएसएनएल उपयोगकर्ताओं को 24/7 आधार पर सिम खरीदने, अपग्रेड करने, पोर्ट करने या बदलने की अनुमति देगा, जिससे निर्बाध केवाईसी एकीकरण और बहुभाषी पहुंच के साथ यूपीआई/क्यूआर-सक्षम भुगतान का लाभ उठाया जा सकेगा.

बीएसएनएल का पहला डायरेक्ट-टू-डिवाइस (डी2डी) कनेक्टिविटी समाधान उपग्रह और स्थलीय मोबाइल नेटवर्क को एकीकृत करता है ताकि निर्बाध, विश्वसनीय कनेक्टिविटी प्रदान की जा सके। यह अभूतपूर्व तकनीक विशेष रूप से आपातकालीन स्थितियों और अलग-थलग क्षेत्रों में उपयोगी है, जिससे ऐसे क्षेत्रों में यूपीआई भुगतान संभव हो पाता है.

सरकारी क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी की 'सार्वजनिक सुरक्षा और आपदा राहत' पहल आपदा प्रतिक्रिया के लिए एक सुरक्षित नेटवर्क प्रदान करती है, जो संकट के दौरान सरकार और राहत एजेंसियों के लिए भारत का पहला गारंटीकृत एन्क्रिप्टेड संचार प्रदान करती है, जिससे राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन क्षमताओं में वृद्धि होती है। मजबूत नेटवर्क डिजाइन निर्बाध कनेक्टिविटी की गारंटी देता है और आपदाओं के दौरान कवरेज बढ़ाने के लिए अभिनव ड्रोन-आधारित और बैलून-आधारित सिस्टम को शामिल करता है.

इसके अलावा, बीएसएनएल सी-डैक के साथ साझेदारी में खनन कार्यों के लिए विश्वसनीय, कम विलंबता वाली 5G कनेक्टिविटी शुरू कर रहा है, जिसमें मेड-इन-इंडिया उपकरण और बीएसएनएल की तकनीकी विशेषज्ञता का लाभ उठाया जा रहा है. यह सेवा भूमिगत खदानों और बड़े ओपनकास्ट संचालन में उन्नत एआई और आईओटी अनुप्रयोगों को सक्षम करेगी, जिसमें सुरक्षा विश्लेषण, एजीवी के वास्तविक समय के रिमोट कंट्रोल, एआर-सक्षम रिमोट रखरखाव, बेड़े की ट्रैकिंग और अनुकूलन के लिए उच्च गति, कम विलंबता कनेक्टिविटी की आवश्यकता होती है.

ये लॉन्च भारत के दूरसंचार परिदृश्य को बदलने के लिए बीएसएनएल की निरंतर प्रतिबद्धता का संकेत देते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि सुरक्षित, सस्ती और विश्वसनीय कनेक्टिविटी सभी के लिए सुलभ बनी रहे.

ये भी पढ़ें:BSNL का गजब का प्लान, सिर्फ 126 रुपये के रिचार्ज में 11 महीने चलेगा फोन, फ्री कॉलिंग और डेटा भी

ABOUT THE AUTHOR

...view details