दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बीजेपी की बैठक, यूपी, राजस्थान समेत अन्य राज्यों की 48 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों पर मंथन

बीजेपी की बैठक में राज्यों की विधानसभा सीटों पर उपचुनाव को लेकर चर्चा की गई. पढ़ें ईटीवी भारत की वरिष्ठ संवाददाता अनामिका रत्ना की रिपोर्ट...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 3 hours ago

BJP meeting
बीजेपी की बैठक (प्रतीकात्मक फोटो) (ANI)

नई दिल्ली:उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत अन्य राज्यों की 48 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा जल्द हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक इसे देखते हुए बीजेपी की ओर से चुनावी रणनीति तैयार की जाने लगी है. इसी सिलसिले में रविवार शाम को पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर बैठक हुई. इस बैठक में उम्मीदवारों की सूची पर चर्चा की गई.

बैठक में जेपी नड्डा, अमित शाह समेत इन राज्यों के प्रभारी भी शामिल हुए. बैठक में सबसे पहले यूपी के उपचुनाव को लेकर चर्चा हुई. इस चर्चा में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक, केशव प्रसाद मौर्य और यूपी बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी भी शामिल हुए. यह बैठक करीब डेढ घंटे से अधिक देर तक चली.

इस बैठक में उपचुनाव के लिए प्रदेश से आए उम्मीदवारों के पैनल के नामों पर चर्चा हुई. दस सीटों में से 9 सीटों पर बीजेपी के ही प्रत्याशी उतारने पर चर्चा हुई है जिसमें से लगभग आधा दर्जन सीटों पर भाजपा नए चेहरे उतार सकती है. साथ ही बैठक में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री के साथ यूपी में बीजेपी के सहयोगी दलों को भी सीट देने को लेकर चर्चा भी इस बैठक में को गई.

भाजपा यूपी में अपने सहयोगियों को एक सीट दे सकती है. आरएलडी और निषाद पार्टी में से भाजपा किसे सीट देगी ये पार्टी आलाकमान तय करेंगे. इसपर अगले एक दो दिन में बीजेपी आलाकमान और निषाद पार्टी के नेतृत्व से बात करके फैसला लिया जाएगा. सूत्रों की मानें तो एक सीट आरएलडी को दी जा सकती है. मुजफ्फरनगर की मीरापुर विधानसभा सीट जयंत चौधरी की पार्टी आरएलडी (RLD) को दी जा सकती है.

वैसे तो निषाद पार्टी मझवा और कटेहरी सीट पर चुनाव लडना चाहती है मगर बीजेपी का मानना है कि इस साल हुए लोकसभा चुनाव में मझवां से विधायक विनोद बिंद ने बीजेपी के टिकट पर सांसद बने ऐसे में मझवां सीट पर बीजेपी का दावा बनता है. ऐसे में बीजेपी नेतृत्व मझवां सीट पर दावा छोड़ने के लिए संजय निषाद को मनाएगी जिसकी जिम्मेदारी पार्टी के बड़े नेताओं को दी गई है. इसके लिए संजय निषाद के साथ जल्द बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व के साथ बैठक होगी.

यूपी की बैठक खत्म होने के बाद के बाद राजस्थान में विधानसभा उपचुनाव को लेकर भी बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर पर बैठक हुई. इस बैठक में प्रदेश कोर कमेटी की तरफ से भेजे गए 7 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों के पैनल पर चर्चा हुई. लेकिन इस बैठक के बाद भी एक बैठक और हुई जिसमे राजस्थान के उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा के साथ जेपी नड्डा और अमित शाह शामिल हुए.

बैठक में प्रदेश प्रभारी राधा मोहन दास अग्रवाल भी मौजूद थे. हाल के दिनों में बेटे के वीडियो के चलते प्रेम चंद बैरवा का नाम विवादों में रहा है. खुद बैरवा के नाम भी कुछ विवाद रहे. सूत्रों की मानें तो भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक के कई मायने निकाले जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें-'हरियाणा की 'जलेबी' लूटने वालों को जनता ने नकार दिया', तरुण चुघ का राहुल पर तंज

ABOUT THE AUTHOR

...view details