छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कृषि उपज मंडी विधेयक पारित, सदन में उठा सोलर लाइट खरीदी का मुद्दा, सदन की समिति से होगी जांच - Agri Produce Market Bill passed

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jul 25, 2024, 8:23 PM IST

Updated : Jul 25, 2024, 11:04 PM IST

छत्तीसगढ़ विधानसभा सत्र के चौथे दिन भी सदन में विपक्ष के तेवर तीखे ही रहे. सदन शुरु होते ही विपक्ष ने राज्य सरकार को सदन के भीतर घेरने की कोशिश शुरु कर दी. प्रश्नकाल के दौरान पूर्व मंत्री रहीं लता उसेंडी ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत हुई सोलर लाइट की खरीदी का मुद्दा उठाया. कोंडागांव विधायक ने आरोप लगाया कि सोलर लाइट की खरीदी में भ्रष्टाचार किया गया है. सदन में आज कृषि उपज मंडी विधेयक भी बहुमत से पारित हो गया.

AGRI PRODUCE MARKET BILL PASSED
कृषि उपज मंडी विधेयक सदन में बहुमत से पारित (ETV Bharat)

रायपुर: मॉनसून सत्र के चौथे दिन एक बार फिर पक्ष और विपक्ष के बीच सदन में जोरदार नोक झोंक हुई. प्रश्नकाल के दौरान कोंडागांव विधायक लता उसेंडी ने सदन के सामने सोलर लाइट खरीदी का मुद्दा उठाया. सदन में उता उसेंडी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत हुई सोलर लाइट खरीदी में गोलमाल किया गया है. उसेंडी ने कहा कि अधिकारियों ने सदन को झूठी बातें बताकर गुमराह किया है. जून के महीने में हुई आरटीआई से मिली जानकारी में ये कहा गया है कि तीन अधिकारियों के खिलाफ शिकायत मिली है.

छत्तीसगढ़ कृषि उपज मंडी विधेयक सदन में बहुमत से पारित: सदन में गुरुवार को बहुमत के साथ छत्तीसगढ़ कृषि उपज मंडी संसोधन विधेयक पारित हो गया. सरकार ने जैसे ही सदन में कृषि उपज मंडी संसोधन विधेयक सदन के पटल पर रखा वैसे ही कांग्रेस ने शोर शराबा शुरु कर दिया. विपक्ष इस मांग पर अड़ा रहा कि सदन में मत विभाजन कराया जाए. विपक्ष की मांग पर मत विभाजन कराया गया. मत विभाजन में सदन में मौजूद सदस्यों ने मतदान किया. सरकार के पक्ष में 47 वोट पड़े जबकि विपक्ष में सिर्फ 27 मत पड़े.

सोलर लाइट खरीदी में गड़बड़ी का उठा मुद्दा: प्रश्नकाल के दौरान उठाए गए सवाल पर मंत्री रामविचार नेताम ने जवाब दिया. नेताम ने अपने जवाब में कहा कि सदन की ओर से बनी समिति इस खरीदी के मामले की पूरी जांच करेगी. इसके साथ ही नेताम ने ये भी ऐलान किया कि पूरे छत्तीसगढ़ में जितनी भी खरीदी हुई है उसकी भी जांच इस जांच के साथ शामिल की जाएगी. नेताम ने कहा कि साल 2021 से लेकर साल 2024 तक में जितनी भी खरीदी हुई है उसकी जांच होगी.

गजराज तालाब का सदन में गूंजा मुद्दा: सदन की कार्यवाही के दौरान कौशल्या विहार में बने गजराज तालाब को लेकर भी सदन में चर्चा हुई. बीजेपी के दिग्गज नेता राजेश मूणत ने सदन को बताया कि तालाब के करीब की जमीन को लोगों के मनोरंजन के लिए इस्तेमाल में लाई जानी थी. मूणत ने कहा कि तय नियमों की अनदेखी कर पहले आरडीए ने जमीन के लैंड यूज को बदला फिर टीएनसी से बिना अनुमति लिए ले आउट को भी बदल दिया. राजेश मूणत ने कहा कि इसकी जांच की जानी चाहिए. अगर कोई इसमें दोषी है तो उसपर कार्रवाई की जाएगी.

एक पेड़ मां के नाम: पीएम मोदी के आह्वान पर शुरू किए गए 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के तहत गुरुवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, उनके मंत्रिमंडल, अध्यक्ष, नेता प्रतिपक्ष और विधानसभा के सदस्यों ने विधानसभा के आवासीय परिसर में पौधारोपण अभियान में हिस्सा लिया. सीएम साय ने कहा, "हमारे प्रधानमंत्री ने पूरे देश से अपनी मां के नाम पर एक पेड़ लगाने की अपील की है और उसी अभियान के तहत हम यहां 50 एकड़ क्षेत्र में पौधारोपण अभियान चलाने के लिए एकत्र हुए हैं. पूरे मंत्रिमंडल, अध्यक्ष, नेता प्रतिपक्ष और विधानसभा के सदस्यों ने मिलकर नीम, पीपल, रामफल, सीताफल और अन्य सहित अलग-अलग किस्मों के पौधे लगाए हैं." साय ने अपनी मां के नाम पर एक पौधा लगाया. अभियान में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह, विपक्ष के नेता डॉ. चरणदास महंत और उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने भी हिस्सा लिया.

बलौदाबाजार घटना से मेरे दिल में दर्द है, बघेल सरकार में होते थे फर्जी FIR, मैं हूं उसका पीड़ित: विजय शर्मा - Vijay Sharma attack on congress
छत्तीसगढ़ में नौकरी का सुनहरा अवसर, 10 हजार से ज्यादा वैकेंसी, डॉक्टरों की भी बल्ले बल्ले - Doctors Recruitment In Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ में शिक्षकों की संख्या है बम बम, 7500 स्कूलों में हैं सरप्लस मास्टर - No shortage of teachers in state
Last Updated : Jul 25, 2024, 11:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details