उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / bharat

राम नगरी में रावण दहन का अनोखा तरीका, 72 फीट के स्क्रीन पर हुआ डिजिटल दहन

दशहरे पर फिल्मी सितारों की रामलीला का हुआ समापन, 41 करोड़ से ज्यादा राम भक्तों ने देखा, कई देशों में हो रहा था प्रसारण

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Etv Bharat
रामनगरी में रावण का दहन. (Etv Bharat)

अयोध्याः राम नगरी अयोध्या में बड़े ही धूमधाम के साथ विजयदशमी का पर्व मनाया जा रहा है. इस मौके पर जहां पूरे देश में असत्य पर सत्य की जीत के प्रतीक रावण के पुतले का दहन किया जा रहा है. वहीं, भगवान श्री राम की नगरी में फिल्मी सितारों की रामलीला समिति के द्वारा डिजिटल रावण का दहन किया गया.

बता दें कि अयोध्या में 3 अक्टूबर से प्रारम्भ हुई फिल्मी सितारों की रामलीला का कलाकारों के द्वारा मंचन किया गया. 9 दिवसीय आयोजन के बाद 12 अक्टूबर को राम रावण युद्ध के बाद रावण वध के प्रसंग पर मंचन हुआ. इस मौके राम की भूमिका निभा रहे वेद सागर ने बाण चलाकर वध किया. जिसके बाद इस प्रक्रिया 72 फीट के स्क्रीन पर डिजिटल दहन का आयोजन कर लीला का समापन हुआ.

अयोध्या की रामलीला का समापन. (Video Credit; ETV Bharat)


रामलीला समिति के अध्यक्ष सुभाष मलिक ने बताया कि फिल्मी हस्तियों की रामलीला में आज दोपहर लगभग 1:00 बजे रावण का दहन कर दिया गया. खास बात यह है कि यह दहन पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी डिजिटल तरीके से किया गया ताकि प्रदूषण न फैले. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी का भी संदेश है कि प्रदूषण कम से कम हो. इसी वजह से फिल्मी हस्तियों की रामलीला में डिजिटल रावण का दहन किए हैं. लगभग 72 फीट की एलईडी पर रावण का दहन किया गया. उन्होंने बताया कि इस बार फिल्मी सितारों की रामलीला को लगभग 41 करोड़ से ज्यादा राम भक्तों ने देखा है. इस रामलीला में फिल्म जगत के कई बड़े कलाकारों ने प्रभु राम की लीला पर मंचन भी किया हम सौभाग्यशाली है. रामलीला का प्रसारण कई देशों में किया गया था.

इसे भी पढ़ें-अब मोबाइल प्लेटफार्म पर पूरी दुनिया देखेगी दीपोत्सव सहित अयोध्या धाम की रौनक

ABOUT THE AUTHOR

...view details