राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / bharat

JEE MAIN में 14 लाख अभ्यर्थियों ने दी थी परीक्षा, AIR 1189363 पर मिली NIT में सीट - JoSAA Counselling 2024

JoSAA Counselling 2024, आईआईटी, एनआईटी समेत 121 संस्थानों की 59 हजार 917 सीटों के लिए जोसा काउंसलिंग चल रही है. स्टूडेंट्स तीसरे राउंड के सीट आवंटन के बाद 8 जुलाई को शाम 5 बजे तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग कर सकते हैं.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 5, 2024, 7:54 PM IST

JoSAA Counselling 2024
AIR 1189363 पर मिली NIT में सीट (ETV BHARAT KOTA)

कोटा.देश की आईआईटी, एनआईटी समेत 121 संस्थानों की 59 हजार 917 सीटों के लिए जोसा काउंसलिंग चल रही है. स्टूडेंट्स तीसरे राउंड के सीट आवंटन के बाद 8 जुलाई को शाम 5 बजे तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग कर सकते हैं. वहीं, जिनकी ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान अपलोड किए गए डॉक्यूमेंट्स में कमी पाई जाएगी, उन्हें 9 जुलाई शाम 5 बजे तक आई क्वेरी का रिस्पॉन्स देना होगा, वरना उनकी सीट निरस्त कर दी जाएगी.

निजी कोचिंग इंस्टिट्यूट के करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा के अनुसार जोसा काउन्सलिंग के तीसरे राउंड के सीट आवंटन में जेंडर न्यूट्रल पूल कोटे से JEE MAIN 2024 में 11 लाख 89 हजार 363 रैंक वाले छात्र को ओपन कैटेगरी में एनआईटी सिक्किम में होम स्टेट कोटे से सिविल ब्रांच आवंटित की गई है. जबकि इस प्रवेश परीक्षा में करीब 14.15 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे. वहीं, दूसरी ओर फीमेल पूल कोटे से सुपर न्यूमरेरी सीटें मिलाकर 10 लाख 94 हजार 961 रैंक वाली छात्रा को ओपन कैटेगरी में एनआईटी सिक्किम में होम स्टेट कोटे से सिविल ब्रांच मिली है.

इसे भी पढ़ें -आईआईटी, एनआईटी में कंप्यूटर साइंस, AI और डाटा साइंस का क्रेज, टॉप IIT में 1015 क्लोजिंग रैंक - JoSAA Counselling 2024

आईआईटी में 16053 रही क्लोजिंग रैंक :अमित आहूजा ने बताया कि आईआईटी में जेंडर न्यूट्रल पूल कोटे से जेईई एडवांस्ड 2024 की रैंक 16 हजार 53 पर प्रवेश मिला है. यह आईआईटी धारवाड़ की इंट्राडीसिप्लनरी साइंस पचवर्षीय ब्रांच की है. साथ ही फीमेल पूल कोटे से आईआईटी की क्लोजिंग रैंक 24 हजार 420 (JEE ADVANCED) रही. यह धारवाड़ की इंट्राडीसिप्लनरी साइंस पचवर्षीय ब्रांच की है.

इनका होगा ड्यूल वेरिफिकेशन :एक्सपर्ट के अनुसार ऐसे स्टूडेंट्स जिन्हें तीसरे राउंड में आईआईटी से एनआईटी या एनआईटी से आईआईटी सीट का आवंटन हुआ है, उनके दूसरे राउंड सीट आवंटन में अपलोड किए गए दस्तावेजों को नए आवंटित सिस्टम से दोबारा सत्यापन किया जा रहा है. उसके बाद ही उनकी नई आवंटित सीट कन्फर्म की जाएगी. इसके उलट जिन विद्यार्थियों को पहले सीट का आवंटन हो चुका है और जिन्होंने फ्लॉट व स्लाइड का विकल्प चुना है उन्हें तीसरे राउंड में आईआईटी से आईआईटी व एनआईटी से एनआईटी सीट का आवंटन हुआ है. उनके पहले सत्यापित डॉक्यूमेंट्स के आधार पर ही नई सीट कन्फर्म की गई है. इन सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन रिपोर्टिंग में दोबारा डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने की जरूरत भी नहीं है. स्टूडेंट्स प्रत्येक राउण्ड काउंसलिंग में फ्लॉट विकल्प को स्लाइड व फ्रीज में व स्लाइड विकल्प को फ्रीज में बदलकर आगे की काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details