उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

गर्ल्स हॉस्टल में अव्यवस्थाओं का लगा अंबार, घर जाने को मजबूर हुईं छात्राएं

उत्तरकाशी के नौगांव ब्लॉक में बने छात्रावास में अव्यवस्थाओं का अंबार लगा हुआ है. जिस कारण छात्राएं छात्रावास छोड़ने को मजबूर हैं. अभी तक 25 छात्राएं घर जा चुकी हैं.

By

Published : Sep 16, 2019, 11:33 AM IST

उत्तरकाशी

उत्तरकाशी:प्रदेश की डबल इंजन सरकार बेटियों की बेहतर पढ़ाई के लिए कई दावे कर रही है. इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से कई योजनाएं भी चलाई जा रही हैं, लेकिन इसके उलट दुर्भाग्य है कि धरातल पर कुछ और ही नजर आ रहा है. जनपद के नौगांव ब्लॉक में दुरस्थ क्षेत्र की छात्राओं के लिए बने 100 बेड के छात्रावास में अव्यवस्थाओं का अंबार लगा हुआ है. छात्राएं शुद्ध पानी को तरस रही हैं. जिस कारण छात्राओं को त्वचा संबंधी बीमारियों से भी जूझना पड़ रहा है, लेकिन इस ओर कोई भी आलाधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं.

बता दें, साल 2012-13 में नौगांव ब्लॉक के गंगनानी में 100 बेड का एक छात्रावास बनाया गया था. जिससे दूरस्थ गांव की छात्राओं को अच्छी शिक्षा मिले सके, लेकिन बड़ा सवाल यह है कि छात्राओं को यह शिक्षा कहां से मिलेगी जब उनका स्वास्थ्य ही ठीक नहीं रहेगा. जिस कारण 25 छात्राएं अपने घर चली गई हैं.

गर्ल्स हॉस्टल में अव्यवस्थाओं का अंबार

पढ़ें- पुलिस के हत्थे चढ़े नशे के सौदागर, 70 पेटी अवैध शराब और स्मैक बरामद

वहीं, छात्राओं का कहना है कि बेड पर जो रजाई गद्दे बिछे हैं. वे सालों से नहीं बदले गए हैं. वहीं कोई भी विभागीय अधिकारी भी उनकी सुध लेने नहीं आया है. साथ ही कभी भी छात्रावास में गर्म पानी नहीं मिलता है.

छात्राओं का कहना है कि छात्रावास के लिए बड़ा भवन तो बना दिया गया लेकिन पानी न होने के कारण उन्हें हैंडपंप और प्राकृतिक स्रोतों का सहारा लेना पड़ता है. जिस कारण छात्राएं गंदा पानी पीने को मजबूर हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details