उत्तराखंड

uttarakhand

गोविंद वन्य जीव विहार में वन अधिकारियों की शह पर अवैध कटान, उपनिदेशक अनजान

By

Published : Mar 4, 2021, 11:31 AM IST

Updated : Mar 6, 2021, 11:21 AM IST

गोविंद वन्य जीव विहार क्षेत्र की सांकरी रेंज में वन अधिकारियों की मिलीभगत के चलते देवदार के पेड़ों पर आरियां चलाई जा रही हैं.

illegal-chopping-of-trees
illegal-chopping-of-trees

पुरोलाःगोविंद वन्य जीव विहार क्षेत्र की सांकरी रेंज में जहां भारी मात्रा में अवैध कटान जारी है. वहीं क्षेत्र के अधिकारियों की मिलीभगत के चलते देवदार के पेड़ों पर आरियां चलाई जा रही हैं. मामले में पार्क के उपनिदेशक भी अनजान बने बैठे हैं.

वन अधिकारियों की शह पर अवैध कटान

पार्क क्षेत्र के सांकरी रेंज में इन दिनों कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है. जहां एक ओर रेंज कार्यालय से महज 100 मीटर की दूरी पर हरे देवदार के दर्जनों पेड़ पर आरियां चल रही है तो वहीं दूसरी ओर रेंज कार्यालय से लगे गांव में धड़ल्ले से आरा मशीन भी संचालित हो रही है. इस मशीन से 12 इंच मोटी लकड़ी तक फाड़ी जा रही है. गजब की बात तो यह है कि जो फोटो मीडिया तक पहुंची हैं, उसमें आरा मशीन के साथ रेंज अधिकारी भी दिख रहे हैं.

पढ़ेंः हरिद्वार में स्लॉटर हाउस बंद करने के आदेश, सतपाल महाराज ने राज्य सरकार से किया था अनुरोध

वहीं, दूसरी ओर पार्क क्षेत्र के उपनिदेशक इस बात से बेखबर हैं. गांव वालों ने नाम न छापने की बात कहते हुए बताया कि रेंज अधिकारी सहित पार्क क्षेत्र के उच्च अधिकारियों को इस बात का संज्ञान है और कई बार वह मौके पर भी पहुंचे, लेकिन आज तक कोई भी कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई.

पार्क क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों-अधिकारियों की कार्य प्रणाली पर फिट बैठ रही है. जहां आम आदमी चारा पत्ती और जलाऊ लकड़ी के लिए मोहताज है. वहीं, वन माफियों के साथ अधिकारी सभी प्रकार के अवैध कार्यों को संचालित कर रहे हैं.

Last Updated : Mar 6, 2021, 11:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details