उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

गंगोत्री-यमुनोत्री हाई-वे पर हादसों में कमी, संवेदनशील क्षेत्रों में 40 प्रतिशत अतिरिक्त फोर्स तैनात

गंगोत्री और यमुनोत्री हाई-वे पर सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं संवेदनशील और संकरी सड़कों पर होती है. यहां पर इस बार पुलिस विभाग की ओर से सभी ऐसे स्थानों पर पुलिसकर्मी तैनात किये गए हैं. यात्रियों को पुरानी दुर्घटनाओं की जानकारी भी पोस्टर बैनरों के जरिए दी जा रही है.

By

Published : Jun 11, 2019, 6:07 PM IST

गंगोत्री और यमुनोत्री हाई-वे पर हादसों में आई कमी

उत्तरकाशी:इस साल गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में यात्रा सीजन के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं में कमी देखने को मिली है. जिला और पुलिस विभाग हादसों पर रोक लगाने में अभीतक सफल साबित होता दिख रहा है. पुलिस द्वारा गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के संवेदनशील क्षेत्रों में 40 प्रतिशत अतिरिक्त फोर्स तैनात की गई है.

गंगोत्री और यमुनोत्री हाई-वे पर हादसों में आई कमी

एसपी कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार-

  • उत्तरकाशी में वर्ष 2016 में 42 वाहन दुर्घटनाओं में 22 यात्रियों ने अपनी जान गंवाई थी.
  • साल 2017 में 36 वाहन दुर्घटनाओं में 72 लोगों की जान गई थी.
  • वर्ष 2018 में 24 वाहन दुर्घटनाओं में 71 यात्रियों की मौत हुई थी.

पढ़ें-बदरीनाथ धाम में छाई मोदी थाली, श्रद्धालुओं को आ रही काफी पसंद

गंगोत्री और यमुनोत्री हाई-वे की बात करें, तो सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं संवेदनशील और संकरी सड़कों पर होती है. ऐसे स्थानों पर इस बार पुलिस विभाग की ओर से पुलिसकर्मी तैनात किये गए हैं. साथ ही यात्रियों को पुरानी दुर्घटनाओं की जानकारी भी पोस्टर बैनरों के जरिए दी जा रही है.

एसपी पंकज भट्ट ने बताया कि इस साल जनवरी से जून तक कुल 4 वाहन दुर्घटनाएं हुई हैं, जिनमें 3 लोगों की मौत हुई है. भट्ट ने बताया कि पिछले वर्षों के आंकड़ों को देखते हुए गंगोत्री और यमुनोत्री हाई-वे के संवेदनशील और संकरी जगहों पर पुलिस बल तैनात किया गया है. इस बार यात्रा में 40 प्रतिशत अतिरिक्त पुलिस फोर्स भी तैनात है.

उन्होंने बताया कि दोनों हाईवे पर पुलिस बल की ओर से 213 साइन बोर्ड लगाए गए हैं, जिसमें वाहन दुर्घटनाओं से बचने के उपाय और पूर्व में हुई दुर्घटनाओं की जानकारी दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details