उत्तराखंड

uttarakhand

नानकमत्ता साहिब में दीपावली पर नहीं होंगे धार्मिक कार्यक्रम, बैठक में लिया गया फैसला

By

Published : Nov 4, 2020, 3:13 PM IST

नानकमत्ता साहिब में इस बार दीपावली पर आयोजित होने वाले हरगोविंद साहिब के गुरुपर्व को कोरोना के कारण रद्द कर दिया गया है. यह निर्णय सर्वसहमति के बाद लिया गया.

bandi chhod diwas
नानकमत्ता साहिब

खटीमा:प्रसिद्ध गुरुद्वारा नानकमत्ता साहिब में इस बार दीपावली पर आयोजित होने वाले हरगोविंद साहिब के गुरुपर्व को कोरोना के कारण रद्द कर दिया गया है. प्रशासन के साथ हुई बैठक के बाद नानकमत्ता गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने इस बार मेला आयोजन न कराए जाने का ऐलान किया है.

उधम सिंह नगर जनपद के नानकमत्ता में स्थित नानकमत्ता गुरुद्वारा सिक्खों का पवित्र धार्मिक स्थल है. यहां पर सिखों के दोनों गुरुओं सतगुरु नानक देव और सतगुरु हरगोविंद साहिब के चरण पड़े थे. इसलिए इस स्थान को पवित्र माना जाता है. नानकमत्ता गुरुद्वारे में हर वर्ष दीपावली के दिन हरगोविंद साहिब के गुरुपर्व के उपलक्ष्य मे बंदी छोड़ के नाम पर विशाल कीर्तन और उपदेश दिया जाता रहा है. लेकिन इस बार कोरोना के चलते इस कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है.

गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी नानकमत्ता साहिब के प्रधान सेवा सिंह ने पुलिस प्रशासन के साथ बैठक कर कार्यक्रम को न करने का फैसला लिया. साथ ही कोरोनाकाल में लोगों को सोशल-डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की.

पढ़ें:मनमानी करने पर निर्माणदाई संस्थाओं पर होगी कार्रवाई, DIG ने दिए निर्देश

थाना नानकमत्ता के प्रभारी कमलेश भट्ट ने कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते इस बार दीपावली के अवसर पर हर वर्ष लगने वाले मेले का आयोजन नहीं किया जा रहा है.उन्होंने कहा कि कोरोना गाइडलाइन के अनुसार किसी भी तरह के मेले के आयोजन पर रोक है. इसलिए नानकमत्ता गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के साथ आम सहमति के बाद ये फैसला लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details