उत्तराखंड

uttarakhand

इंटर्नशिप के लिए अमेरिका के इस विश्वविद्यालय जाएंगे GB पंत कृषि विवि के छात्र, करेंगे शोध

By

Published : Feb 13, 2020, 5:34 PM IST

पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय और अमेरिका की इलिनोइस विश्वविद्यालय के बीच छात्रों के उच्च शिक्षा, शोध और प्रसार प्रशिक्षण को लेकर करार हुआ है. कृषि विवि के छात्र इलिनोइस विश्वविद्यालय से कृषि शिक्षा, शोध और प्रसार का प्रशिक्षण लेंगे. साथ ही छात्रों के साथ शिक्षकों को भी तीन महीने के लिए अमेरिका भेजा जाएगा.

rudrapur news
पंतनगर कृषि विश्विद्यालय

रुद्रपुरःपंतनगर कृषि विश्वविद्यालय और अमेरिका की इलिनोइस विश्वविद्यालय के बीच छात्रों के उच्च शिक्षा, शोध और प्रसार प्रशिक्षण को लेकर करार हुआ है. जल्द ही पंतनगर विवि के स्नातक के छात्र-छात्राओं के साथ कृषि वैज्ञानिकों को इलिनोइस विश्वविद्यालय भेजा जाएगा. जो तीन महीने के लिए इंटर्नशिप करेंगे.

दरअसल, गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर और अमेरिका के इलिनोइस विश्वविद्यालय के बीच राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के तहत कई एमओयू साइन किए गए हैं. ऐसे में जल्द ही कृषि विवि के छात्र इलिनोइस विश्वविद्यालय से कृषि शिक्षा, शोध और प्रसार का प्रशिक्षण लेंगे. साथ ही छात्रों के साथ शिक्षकों को भी तीन महीने के लिए अमेरिका भेजा जाएगा.

इंटर्नशिप के लिए अमेरिका जाएंगे GB पंत कृषि विवि के छात्र.

ये भी पढ़ेंःउत्तराखंडः छात्रवृत्ति घोटाले की जांच तेज, एक महीने में आ सकती है रिपोर्ट

बता दें कि इससे पहले कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति तेज प्रताप के नेतृत्व में एक टीम अमेरिका की इलिनोइस विश्वविद्यालय के 10 दिवसीय दौरे पर गई हुई थी. फिर से छात्रों और शिक्षकों को अमेरिका के इलिनोइस विवि इंटर्नशिप के लिए भेजा जा रहा है. जिससे पंतनगर विवि के छात्रों के साथ वैज्ञानिक नई टेक्नलॉजी को सीख सकें. जिसका फायदा भविष्य में छात्रों और किसानों को मिल सके.

कुलपति डॉ. तेज प्रताप ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के माध्यम से विश्वविद्यालय से तीन कैटिगरी बनाई गई है. पहली छात्रों की होगी. जिन्हें इंटर्नशिप के लिए 6 हफ्ते, 3 महीने और 6 महीने के लिए अमेरिका भेजा जाएगा. दूसरी कैटिगिरी वैज्ञानिकों की होगी, जो इलिनोइस विवि के वैज्ञानिकों के साथ नए-नए प्रोजेक्टों पर काम करेंगे. इतना ही नहीं डीन और डायरेक्टरों को भी ट्रेनिंग दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details