उत्तराखंड

uttarakhand

अवैध ई-टिकट में सामने आई बड़ी कालाबाजारी, साइबर कैफे मालिक को किया गिरफ्तार

By

Published : Jul 30, 2019, 8:25 AM IST

Updated : Jul 30, 2019, 9:15 AM IST

जसपुर ठाकुरजी मंदिर के पास स्थित नेशनल सर्विस पॉइंट साइबर कैफे में चलाये जा रहे रेलवे आरक्षित ई-टिकटों के अवैध कारोबार की सूचना के आधार पर पुलिस ने छापेमारी की. इस छापेमारी के दौरान पुलिस ने एक साइबर कैफे मालिक को गिरफ्तार किया है.

अवैध ई-टिकट में सामने आई बड़ी कालाबाजारी.

काशीपुर: आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर फर्जी यूजर आईडी के माध्यम से अवैध रेलवे आरक्षित ई-टिकट बनाकर अधिक मूल्यों में बेचने का मामला सामने आया है. इस कालाबाजारी के चलते मंडल सुरक्षा आयुक्त/ इज्जत नगर श्री अमिताभ के निर्देशन में पुलिस ने सख्त रवैया अख्तियार करते हुए नेशनल सर्विस पॉइंट साइबर कैफे से एक युवक को गिरफ्तार किया है.

अवैध ई-टिकट में सामने आई बड़ी कालाबाजारी.
साइबर कैफे की आड़ में चलाए जा रहे ऑनलाइन फर्जी पर्सनल यूजर आईडी के माध्यम से अवैध रेलवे आरक्षित ई. टिकट बेचने की काला बाजारी का खुलासा किया है. साइबर कैफे की आड़ में अधिक मूल्यों पर आरक्षित ई-टिकट बेचने वाले युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

काशीपुर आरपीएफ प्रभारी निरीक्षक ओपी मीणा ने अवैध रेलवे ई-टिकट बनाने वालो के संबंध में जानकारी एकत्र की. साथ ही जसपुर ठाकुरजी मंदिर के पास स्थित नेशनल सर्विस पॉइंट साइबर कैफे में चलाये जा रहे रेलवे आरक्षित ई-टिकटों के अवैध कारोबार की सूचना के आधार पर छापेमारी की. इस छापेमारी के दौरान पुलिस ने जसपुर के मोहल्ला गुजरातीयान निवासी दुकान संचालक गय्युर अहमद पुत्र अशफाक हुसैन को गिरफ्तार किया है.

ये भी पढ़ें:जल्द बदलेगी नवोदय विद्यालयों की तस्वीर, मौजूद होंगी राष्ट्रीय स्तर की हर सुविधाएं

आरपीएफ थाना प्रभारी ओपी मीणा ने बताया कि आरोपी के पास से विभिन्न फर्जी आईडी बरामद हुई हैं. साथ ही ग्राहकों को बेचने के लिए काशीपुर, मुरादाबाद से लखनऊ, दिल्ली ,गाजियाबाद, आनंद विहार, चंडीगढ़, आगरा फोर्ट, लुधियाना, जालंधर, भोपाल, कानपुर, जम्मूतवी, गाजियाबाद, फिरोजपुर, लुधियाना, अमृतसर, कोटा, अम्बाला सहित कई अन्य जगहों के लगभग 15521 रुपये के कुल 29 अवैध रेलवे के तत्काल व समान्य श्रेणी के ई-टिकट बरामद किए हैं. टीम द्वारा अवैध ई-टिकटिंग बनाने के प्रयोग में लाए जा रहे लैपटॉप, प्रिंटर, वाई-फाई और अन्य सामग्री सहित फर्जी पर्सनल यूजर आईडी को जब्त कर लिया है.

ये भी पढ़ें:मुस्लिम दोस्तों के साथ कांवड़ लेने बाइक से निकला था युवक, हादसे में हुई मौत

गिरफ्तार दुकान मालिक ने बताया कि पिछले ढाई-तीन साल से इस रेल टिकटों के अवैध कारोबार में शामिल है. दुकान संचालक द्वारा ग्राहकों से प्रति टिकट के वास्तविक मूल्य से 100 से 300 रुपया अधिक वसूला जाता था.

गिरफ्तार दुकान संचालक के विरुद्ध आरपीएफ थाना काशीपुर में रेलवे अधिनियम की धारा 143 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. अभियुक्त को रेलवे कोर्ट हल्द्वानी में पेश किया जायेगा.

Last Updated : Jul 30, 2019, 9:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details