उत्तराखंड

uttarakhand

खटीमा के सिटी कॉन्वेंट स्कूल की मनमानी के खिलाफ अभिभावकों का प्रदर्शन, महंगी किताबें खरीदने का बना रहा दबाव

By

Published : Apr 18, 2023, 4:07 PM IST

Updated : Apr 18, 2023, 5:31 PM IST

खटीमा में कुछ प्राइवेट स्कूल अभिभावकों को एनसीईआरटी की जगह प्राइवेट प्रकाशन की महंगी किताबें खरीदने को मजबूर कर रहे हैं. जिसके चलते उन्हें सड़कों पर उतरना पड़ रहा है. खटीमा के सिटी कॉन्वेंट प्राइवेट स्कूल को इस मामले पर शिक्षा विभाग नोटिस भी थमा चुका है. इसके बावजूद भी स्कूल अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है.

Parents Protest against Private School
स्कूल की मनमानी के खिलाफ अभिभावकों का प्रदर्शन

स्कूल की मनमानी के खिलाफ अभिभावकों का प्रदर्शन.

खटीमाः प्राइवेट स्कूल की मनमानी के खिलाफ अभिभावकों ने जमकर प्रदर्शन किया. अभिभावकों का आरोप है स्कूल प्रबंधक की ओर से प्राइवेट प्रकाशन लीड्स की महंगी किताबें लाने को कहा जा रहा है, जो उनकी जेबों को ढीली कर रहा है. उन्होंने स्कूल में एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाने की मांग की. उधर, मामले में शिक्षा विभाग ने स्कूल को प्राइवेट प्रकाशन की किताबों से पढ़ाने पर कारण बताओ नोटिस थमाया है.

खटीमा में निजी स्कूलों की मनमानी: दरअसल, खटीमा में कुछ प्राइवेट स्कूल एनसीईआरटी की किताबों की जगह प्राइवेट प्रकाशन की महंगी किताबें मंगा रहे हैं. जिसकी शिकायत अभिभावकों ने एसडीएम और खंड शिक्षा अधिकारी से भी की थी. जिसके बाद शिक्षा विभाग ने तीन सदस्यीय कमेटी बनाकर प्राइवेट स्कूलों में छापेमारी की. कमेटी की छापेमारी के दौरान सिटी कॉन्वेंट प्राइवेट स्कूल में एनसीईआरटी की जगह प्राइवेट प्रकाशन लीड्स की महंगी किताबें मिली थी.

सिटी कॉन्वेंट स्कूल को मिल चुका है कारण बताओ नोटिस: वहीं, शिक्षा विभाग ने इस लापरवाही पर सिटी कॉन्वेंट स्कूल को कारण बताओ नोटिस दिया था, लेकिन सिटी कॉन्वेंट स्कूल के प्रबंधन की ओर से अभी भी अभिभावकों से प्राइवेट प्रकाशन की महंगी किताबें लाने का कहा जा रहा है. जिससे नाराज अभिभावक सिटी कॉन्वेंट स्कूल में आ धमके और गेट पर जमकर प्रदर्शन किया.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड की किताबों से भी क्लोज होगा मुगलों का चैप्टर! धामी सरकार कर रही विचार

अभिभावकों ने दी धरना प्रदर्शन की चेतावनी: अभिभावकों ने स्कूल प्रबंधन से एनसीईआरटी की किताबों से ही पढ़ाई कराने की मांग की. उन्होंने कहा कि उन्हें महंगी प्राइवेट प्रकाशन की किताबों को लेने के लिए विवश न किया जाए. यदि स्कूल प्रबंधन उनकी मांग नहीं मानता है तो वो स्कूल गेट पर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन करने को मजबूर होंगे.

शिक्षा विभाग की तीन सदस्यीय कमेटी सिटी कॉन्वेंट स्कूल में जांच करने गई थी. जहां छात्रों के पास एनसीईआरटी की जगह लीड्स प्राइवेट प्रकाशन की महंगी किताबें मिली थी. जिस पर विद्यालय को कारण बताओ नोटिस दिया गया है, जिसका जवाब आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी. - बीएस राजपूत, खंड शिक्षा अधिकारी, खटीमा

Last Updated : Apr 18, 2023, 5:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details