उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

बाजपुरः गुरू गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व की धूम, नगर कीर्तन में उमड़े श्रद्धालु

श्री गुरू गोबिंद सिंह महाराज के प्रकाश पर्व पर सिख समाज द्वारा नगर कीर्तन यात्रा का आयोजन किया गया. शहर के सभी गुरुद्वारों को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया. लोगों ने भक्ति भाव से गुरू पालकी के दर्शन कर प्रसाद ग्रहण किया.

By

Published : Jan 2, 2020, 9:29 AM IST

Updated : Jan 2, 2020, 11:29 AM IST

kashipur
नगर कीर्तन यात्रा का आयोजन

बाजपुर:सिखों के दसवें गुरु श्री गोबिंद सिंह महाराज के प्रकाश पर्व के अवसर पर बन्नाखेड़ा स्थित गुरुद्वारा सिंह सभा से गुरुग्रंथ साहिब की रहनुमाई में नगर कीर्तन यात्रा का आयोजन किया गया. इस मौके पर शहर का हर गुरुद्वारा रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया. इस अवसर पर सिख समाज द्वारा विशाल और भव्य नगर कीर्तन यात्रा निकाली गई, जिसमें हजारों की संख्या में लोगों ने गुरु पालकी के दर्शन कर प्रसाद लिया.

नगर कीर्तन यात्रा का आयोजन

सिख समुदाय ने बुधवार को सिख पंथ के दसवें गुरु श्री गुरू गोबिंद सिंह जी महाराज का प्रकाशोत्सव धूमधाम से मनाया. यह विशाल नगर कीर्तन यात्रा बन्नाखेड़ा से रहटा केशोवाला, नंदपुर नरका टोपा और भगत सिंह चौक से मेन रोड होते हुए गुरुद्वारा सिंह सभा पर समाप्त हुई. पंच प्यारों के स्वागत के लिए कई जगहों पर पुष्पवर्षा की गई. साथ ही प्रसाद का वितरण भी किया गया.

ये भी पढ़ें: नववर्ष पर परमार्थ निकेतन में योग रिट्रीट, लोगों ने रुद्राभिषेक कर लिया संकल्प

इस मौके पर हरि सिंह नलवा अखाड़े के सूरमाओं ने हैरतअंगेज करतब दिखाकर लोगों को मंत्रमुग्थ कर दिया. नगर कीर्तन यात्रा के दौरान छोटे बच्चे और हरि सिंह नलुवा गतका पार्टी मुख्य आकर्षण का केंद्र रही. इस अवसर पर गुरु महाराज की पालकी को मत्था टेकने और आशीर्वाद लेने के लिये समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य और पूर्व जिला पंचायत सदस्य कुलविंदर सिंह किंदा ने भी शिरकत की. गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और स्थानीय लोगों ने पंच प्यारों को फूलमालाएं और सरोपा देकर सम्मानित किया.

ये भी पढ़ें: खटीमा में पांच दिवसीय बाल लेखन कौशल कार्यशाला का शुभारंभ

इस दौरान मंत्री आर्य ने गुरु महाराज की सवारी, पालकी और पंच प्यारों के दर्शन किए वहीं, दर्जा राज्य मंत्री राजेश कुमार, पालिकाध्यक्ष गुरजीत सिंह गित्ते, जिला पंचायत सदस्य हरजसपाल सिंह हैरी सहित अनेक लोगों ने नगर कीर्तन यात्रा का स्वागत किया. कीर्तन यात्रा को सफल बनाने में गुरुद्वारा सिंह सभा ने पुलिस के साथ मिलकर व्यवस्था बनाने में काफी मदद की.

Last Updated : Jan 2, 2020, 11:29 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details