उत्तराखंड

uttarakhand

चैती शक्तिपीठ पहुंचा मां बाल सुंदरी का डोला, 52 शक्तिपीठों में से एक है ये मंदिर

By

Published : Apr 13, 2019, 9:20 AM IST

Updated : Apr 13, 2019, 9:25 AM IST

प्रसिद्ध चैती मेले में मां का डोला स्थानीय वाद्ययंत्रों की थाप के साथ धूमधाम से काशीपुर से 5 किलोमीटर दूर मां बाल सुंदरी भवन पहुंचा. इस दौरान स्थानीय लोगों के साथ ही दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंचे.

मां बाल सुंदरी का डोला.

काशीपुर: कुमाऊं में मां बाल सुंदरी देवी मंदिर में लगने वाले चैती मेले का आगाज हो गया है. जहां श्रद्धालु मां बाल सुंदरी देवी की सच्चे मन से उपासना कर रहे हैं. प्रकृति की गोद में बसे मां बाल सुंदरी देवी मंदिर को 52 शक्तिपीठों में एक माना जाता है, जहां हर वर्ष चैती मेला लगता है. वहीं मेले में पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हुए हैं.

मां बाल सुंदरी का डोला.

प्रसिद्ध चैती मेले में मां का डोला स्थानीय वाद्ययंत्रों की थाप के साथ धूमधाम से काशीपुर से 5 किलोमीटर दूर मां बाल सुंदरी भवन पहुंचा. इस दौरान स्थानीय लोगों के साथ ही दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंचे. वहीं हर भक्त मां की भक्ति में सराबोर दिखाई दिया. मां बाल सुंदरी की स्वर्ण प्रतिमा मंदिर पहुंचते ही भक्तों की भीड़ प्रसाद चढ़ाने के लिए चैती मेले में उमड़ रही है. मां का डोला पांच दिन यहां रहने के बाद वापस धूमधाम के साथ वापस नगर मंदिर पहुंचेगा. वहीं सहायक पंडा मनोज अग्निहोत्री के मुताबिक चैत्र मास की अष्टमी पूजन मध्यरात्रि में ही होता है.

इसके बाद मां का डोला 3:20 बजे नगर मंदिर से चलकर 4:30 बजे मंदिर भवन में पहुंचा. इससे पहले देर रात्रि 10 बजे से 12 बजे तक मां की प्रतिमा को भक्तों के दर्शन के लिए रखा गया. 2:30 बजे तक मोहल्ला पक्काकोट में दूरदराज से लोग आये और मां के दर्शन किए. चैती मंदिर से 17-18 अप्रैल को चतुर्दशी की मध्यरात्रि को विधिविधान के साथ पूजा-अर्चना के बाद नगर मंदिर में वापस लौटेगा.

पौराणिक मान्यता है कि यहां मां सती की बाईं भुजा गिरी थी इसीलिए यहां चैती शक्ति पीठ बन गया. माना जाता है शक्तिपीठ होने के कारण यह स्थान जाग्रत है. जहां हर साल लाखों श्रद्धालु शीष नवाने आते हैं.

Last Updated : Apr 13, 2019, 9:25 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details