उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

खेतों में रखवाली कर रहे मजदूर पर हाथियों ने किया हमला, घायल

सितारगंज के नजीमाबाद धौराडाम में फसलों की रखवाली कर रहे एक मजदूर पर दो हाथियों ने हमला कर दिया. क्षेत्र में बीते 5 दिनों से हाथी आ रहे हैं. वन विभाग की टीम गश्त भी कर रही है लेकिन इस घटना के बाद से विभाग ज्यादा चौकस हो गया है.

By

Published : Jul 26, 2019, 7:02 PM IST

elephants attack

रुद्रपुरःसितारगंज के नजीमाबाद धौराडाम में खेत में चौकीदारी कर रहे मजदूर पर हाथियों ने अचानक हमला कर दिया. हमले में जख्मी मजदूर को आनन-फानन में उसे नजदीकी अस्पताल पहुंचाया. परिजनों ने हाथियों को खदेड़कर जंगल की ओर भगाया.

जानकारी देते डौली रेंज के रेंजर अनिल जोशी.

जानकारी के मुताबिक, मामला गुरुवार देर रात नजीमाबाद धौराडाम का है. यहां एक चौकीदार राम अवतार खेतों की रखवाली कर रहा था तभी अचानक दो हाथियों ने उस पर हमला कर दिया. हमले में राम अवतार घायल हो गया. चौकीदार के शोर मचाने पर खेत मालिक और उसके परिवार भी खेत में पहुंचे. जिसके बाद उन्होंने हाथियों को जंगल की ओर खदेड़ा.

ये भी पढ़ेंःपलायन रोकने की कवायद, पहाड़ पर सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन के लिए 208 लोगों को मंजूरी

मौके पर परिजनों ने घायल राम अवतार को 108 की जरिये किच्छा सरकारी अस्पताल पहुंचाया. जिसके बाद उसे रुद्रपुर जिला अस्पताल रेफर कर दिया. उधर, परिजनों ने मामले की जानकारी वन विभाग को दी.

ग्रामीणों का कहना है कि बीते कुछ दिनों से हाथियों के झुंड खेतों की ओर रुख कर रहे हैं. जो फसलों को काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं. पीड़ित किसानों ने वन विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों से फसलों की सुरक्षा करवाने की मांग की है.

ये भी पढ़ेंःसरकारी राशन की कालाबाजारी, गेहूं-चावल के 920 बोरे जब्त

वहीं, डौली रेंज के रेंजर अनिल जोशी ने बताया घटना देर रात दो बजे की है. जहां पर एक हाथी ने एक मजदूर को घायल किया है. चौकीदार राम अवतार किसान प्रेम सिह के खेतों में पालेज (सब्जी) की रखवाली करता था. रेंजर ने बताया कि क्षेत्र में बीते पांच दिनों से हाथी आ रहे हैं, इसके लिए वन विभाग की टीम गश्त भी कर रही है. साथ ही क्षेत्र में मुनादी भी की जा रही है. साथ ही कहा कि रात में गस्ती दल की संख्या भी बढ़ाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details