उत्तराखंड

uttarakhand

ऑलवेदर रोड कंपनी के खिलाफ श्रमिकों ने खोला मोर्चा, प्रबन्धन पर लगाया शोषण का आरोप

By

Published : Dec 20, 2019, 3:12 PM IST

ऑलवेदर रोड NH-94 पर निर्माणदायी कम्पनी एबीसीआई के खिलाफ कर्मियों ने मांगें पूरी न होने के चलते काम बंदकर प्रदर्शन किया.

allwether
ऑलवेदर

धनौल्टीःऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे पर ऑलवेदर रोड निर्माणदायी कम्पनी में कार्यरत श्रमिकों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर कार्य बहिष्कार किया, जिससे निर्माण कार्य बाधित हो गया. कार्य बहिष्कार कर रहे श्रमिकों ने कम्पनी कार्यालय में एकत्रित होकर आक्रोश व्यक्त करते हुए प्रबन्धन पर शोषण करने का आरोप लगाया.

ऑलवेदर रोड NH-94 पर कण्डीसौड़-धरासू के बीच निर्माण कार्य कर रही निर्माणदायी कम्पनी एबीसीआई (स्वर्णजयंती) में कार्यरत कर्मियों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर कार्य बहिष्कार किया, जिससे निर्माण कार्य ठप हो गया, जिसके बाद समस्त कर्मियों ने कम्पनी कार्यालय के बाहर आक्रोश व्यक्त किया.

कर्मियों का आरोप है कि कम्पनी प्रबन्धन उनका शोषण कर रहा है. एक माह पूर्व सभी कर्मियों द्वारा कम्पनी प्रबन्धन को अपनी मांगों से अवगत कराते हुए समाधान की मांग की गई थी. कम्पनी प्रबन्धन द्वारा शीघ्र ही मांगों के सामाधान का भरोसा दिलाया था किन्तु प्रबन्धन द्वारा बार-बार टालमटोल किया जा रहा है.

ऑलवेदर कंपनी के खिलाफ प्रदर्शन.

कर्मियों की मांग है कि केन्द्र सरकार का प्रोजेक्ट होने के कारण न्यूनतम मजदूरी भुगतान केन्द्रीय श्रमकानून के अनुसार करने, आठ घंटे से अधिक कार्य लिए जाने पर नियमानुसार ओवर टाइम देने, नियमानुसार पीएफ जमा करने, नियुक्ति के समय से नियुक्ति-पत्र, आईडी, समान कार्य का समान वेतन भुगतान देने, कार्यरत कर्मियों को तीन माह का अतिरिक्त वेतन देने के बाद ही हटाने, सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवाने, आठ घंटे कार्य एवं साप्ताहिक अवकाश देने, गत माह का वेतन भुगतान सात तारीख तक करने और वार्षिक छुट्टी की व्यवस्था आदि हैं.

यह भी पढ़ेंः हरिद्वार: अलाव की व्यवस्था करने में नगर निगम नाकाम, ठंड से ठिठुर रहे राहगीर

इस संबन्ध में कम्पनी के प्रोजेक्ट मैनेजर पीएल धीमान का कहना है कि यह केन्द्र सरकार का महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है. इसे हर हाल में समय सीमा के अन्दर पूरा करना है. यह सभी के सहयोग से संभव है. कम्पनी उत्तराखंड श्रम कानून के अनुसार भुगतान कर रही है. ढाई दिन का माह में अवकाश दिया जाता है. वेतन व नियमित खाना कम्पनी समय से देती है, फिर भी यदि कोई समस्या है तो प्रशासन की मध्यस्थता से समाधान निकाला जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details