उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

देहरादून में मौसम का बदला मिजाज, पर्वतीय जिलों में भी अलर्ट, एक्शन में रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन

बीस मई को पर्वतीय जिलों में बिजली चमकने के साथ ही बारिश की चेतावनी (Uttarakhand Meteorological Departments warning) दी गई है. जिसे देखते हुए रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन एक्टिव हो गया है. रुद्रप्रयाग जिले में अभी केदारनाथ, मदमहेश्वर व तुंगनाथ की यात्रा संचालित हो रही है.

By

Published : May 18, 2022, 1:36 PM IST

Updated : May 18, 2022, 3:58 PM IST

Mausam alart
मौसम का अलर्ट

देहरादून/रुद्रप्रयाग/पौड़ी:देहरादून में आज मौसम बदलने (weather changed in dehradun) से लोगों को गर्मी से खासी राहत मिली. देहरादून में आज सुबह 10:30 बजे से बारिश शुरू हुई. इस दौरान ओले भी पड़े. मौसम विभाग ने बीस मई को बिजली चमकने, झोंकेदार हवाएं चलने के साथ ही तीव्र बौछार होने की संभावना (Uttarakhand Meteorological Departments warning) व्यक्त की है. रुद्रप्रयाग सहित उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर तथा पिथौरागढ़ जनपदों के विभिन्न जिलों (rain in mountainous distric from May 20) में बारिश की संभावना जताई गई है. ऐसे में रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन भी सतर्क हो गया है.

बता दें कि रुद्रप्रयाग जनपद में केदारनाथ, द्वितीय केदार मदमहेश्वर और तृतीय केदार तुंगनाथ की यात्रा संचालित हो रही है. केदारनाथ धाम में प्रतिदिन हजारों की संख्या में तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं. तुंगनाथ धाम में आठ सौ से एक हजार के करीब तीर्थयात्री हर दिन पहुंच रहे हैं. इसके अलावा मदमहेश्वर धाम की यात्रा 19 मई से शुरू हो रही है. रुद्रप्रयाग जनपद आपदा की दृष्टि से भी अति संवेदनशाल है. यहां समय-समय पर आपदाएं आती रहती हैं, जिस कारण यहां भारी नुकसान पहुंचता है.

एक्शन में रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन

पढ़ें-'चारधाम यात्रा की गति को करेंगे धीमा', दिव्य-भव्य यात्रा से पहले उत्तराखंड सरकार का सरेंडर!

मौसम विभाग ने बीस मई को बिजली चमकने, झोंकेदार हवाएं चलने के साथ ही तीव्र बौछार होने की संभावना व्यक्त की है. ऐसे में जिला प्रशासन ने सतर्कता बरतने की सलाह देते हुए अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं. जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि मौसम विभाग की चेतावनी के साथ ही वर्तमान में केदारनाथ धाम यात्रा के दृष्टिगत समस्त अधिकारियों सहित एनडीआरएफ, एसडीआरएफ एवं पुलिस बल को अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा से निपटने की तैयारी के लिए उच्चतम स्तर बनाए रखने के साथ ही देश के विभिन्न राज्यों से आने वाले तीर्थ यात्रियों व पर्यटकों की सुरक्षा के मद्देनजर आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. साथ ही बारिश के कारण यदि कहीं मार्ग अवरुद्ध होता है, तो उसी के अनुसार यात्रा संचालन के लिए प्लानिंग की जाएगी.

आकाशीय बिजली गिरने से एक आवासीय भवन को नुकसान:जिले के एकेश्वर ब्लाक के पुसोली गांव में आकाशीय बिजली गिरने से एक आवासीय भवन को नुकसान पहुंचा है. बिजली गिरने से भवन की छत की मुंडेर, दीवार व सीढ़िया टूट गई हैं. साथ ही घर में लगे बिजली का मीटर बुरी तरह जल गया है. टीवी, फ्रीज, रिसीवर सहित साथ ही पूरे घर की लाइन जल गई. गनीमत रही किसी की जान को कोई नुकसान नहीं पहुंचा. पुसोली के ग्राम प्रधान सुरेश पंत ने बताया कि देर रात को तेज आंधी और बारिश के चलते आकाशीय बिजली गिरने से ग्रामीण मुकेश पंत पुत्र बंशीधर पंत के घर को भारी नुकसान हुआ है. देर रात चले इस तूफान से घर के अंदर व बाहर आकाशीय बिजली से लोग बाल बाल बचे.

Last Updated : May 18, 2022, 3:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details