उत्तराखंड

uttarakhand

रुद्रप्रयाग: रौठिया व दरमोला गांव में पेयजल संकट, ग्रामीण दूरस्थ हैंडपंपों निर्भर

By

Published : Apr 30, 2020, 9:34 PM IST

भरदार पट्टी के रौठिया और दरमोला गांव में पेयजल का संकट बन गया है. जिस कारण ग्रामीणों को दूरस्थ हैंडपंपों से पानी लाना पड़ रहा है.

rudraprayag
पेयजल संकट

रुद्रप्रयाग:भरदार पट्टी के रौठिया और दरमोला गांव में पेयजल का संकट गहरा गया है. जिस कारण ग्रमीणों को परेशानी हो रही है. वहीं, इस क्षेत्र में जलसंस्थान की पेयजल लाइन से पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो पा रही है. जिस कारण ग्रामीणों को दूरस्थ हैंडपंपों से पानी लाना पड़ रहा है.

बता दें कि गांवों को पर्याप्त पानी मुहैया कराने के लिए लगभग डेढ़ दशक पहले लस्तर-रौंठिया-जवाड़ी पेयजल योजना स्वीकृत की गई थी. लेकिन अभी तक योजना का निर्माण पूरा नहीं हो पाया है. गांव के गागड़तोक में बनी एकल पेयजल योजना से भी पर्याप्त पानी नहीं आ रहा है. जिस कारण ग्रामीण सुबह होते ही दूरस्थ हैंडपंपों से पानी लाने में लग जाते हैं.

पेयजल संकट मामले में स्थानीय निवासी मनमोहन सिंधवाल ने बताया कि करोड़ों रुपये खर्च करने के बाद भी पेयजल योजना नहीं बन पाई है, जिसका खामियाजा ग्रामीण भुगत रहे हैं. पंचायत दरमोला के डोभ तोक में भी पेयजल संकट बना हुआ है.

पढ़ें:श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में कोरोना की जांच शुरू, CM ने किया ONLINE शुभारंभ

वहीं, पान सिंह पंवार ने बताया कि पेयजल योजना क्षतिग्रस्त होने से जलापूर्ति नहीं हो पा रही है. जलसंस्थान को कई बार अवगत कराने पर भी सुध नहीं ली जा रही है. ऐसे में 15 परिवार एकमात्र हैंडपंप के सहारे हैं. उन्होंने जलसंस्थान से जल्द योजना की मरम्मत कर जलापूर्ति की मांग की है. इधर, ईई संजय सिंह ने बताया कि क्षतिग्रस्त योजना की मरम्मत की जाएगी. जिन-जिन हैंडपंपों पर दिक्कत आ रही है, उन्हें जल्द ठीक किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details