उत्तराखंड

uttarakhand

तप्तकुंड के बाद अब चेंजिंग रूम बनाएंगे गौरी गांव के लोग

By

Published : Apr 3, 2021, 1:33 PM IST

Updated : Apr 3, 2021, 7:46 PM IST

गौरी गांव के लोगों ने सरकार को आईना दिखाते हुए श्रमदान कर तप्तकुंड का पुनर्निर्माण किया है. 8 साल से तप्तकुंड निर्माण की मांग की जा रही थी. अब ग्रामीण वहां चेंजिंग रूम भी बनाने जा रहे हैं.

rudraprayag
तप्तकुंड के पास बनेगा चेंजिंग रूम

रुद्रप्रयाग: मई माह से चारधाम की शुरुआत होने वाली है. जिसे लेकर प्रशासन की अधूरी तैयारी को लेकर लोग निराश हैं. लोग खुद ही श्रमदान कर तैयारियों में जुटे हुए हैं. गौरी गांव के लोगों ने सरकार को आईना दिखाते हुए श्रमदान कर तप्तकुंड का पुनर्निर्माण किया है. जिसके बाद लोग अब चेंजिंग रूम का निर्माण करने जा रहे हैं.

तप्तकुंड के बाद अब चेंजिंग रूम बनाएंगे गौरी गांव के लोग

भगवान केदारनाथ यात्रा के मुख्य पड़ाव गौरीकुण्ड की महत्ता किसी से छिपी नहीं है. मान्यता है कि यहां पर मां गौरी ने भगवान शंकर की प्राप्ति के लिए तपस्या की थी. गणेश की उत्पत्ति भी यही पर हुई मानी जाती है. लेकिन आज तक इस स्थान पर भव्य मंदिर का निर्माण नहीं हो पाया है. ना ही प्रचार-प्रसार किया जा रहा है. गौरी गांव के ग्रामीण लंबे समय से सरकार से इस कुंड के निर्माण की मांग कर रहे थे. इससे पहले 2013 में आई केदारनाथ आपदा में गौरीकुंड में बना तप्तकुंड तबाह हो गया था. लेकिन आपदा के दौरान तप्तकुंड पूरी तरह क्षतिग्रस्त होने के साथ ही इसका पानी का स्रोत चालीस मीटर नीचे मंदाकिनी नदी के तट पर चला गया था. अब ग्रामीण कुंड के निकट ही यात्रियों की सुविधा के लिये चेंजिंग रूम का निर्माण करने जा रहे हैं. पिछले कई वर्षों से चेंजिंग रूम का निर्माण न होने से यात्रा सीजन में यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. खासकर महिलाओं को काफी समस्या होती है. ग्रामीणों ने कहा कि कुंड की सफाई व्यवस्था को देखते हुये कुंड के आस-पास सुलभ शौचालयों का निर्माण भी नहीं होने दिया जायेगा.

पढ़ें:रंगों की बहार, बौजी ह्वे जावा तैयार, होली पर नरेंद्र सिंह नेगी

वहीं, गौरीकुंड व्यापार संघ अध्यक्ष अरविंद गोस्वामी और देवी प्रसाद गोस्वामी ने बताया कि गर्म कुंड का पुनर्निर्माण होने के बाद अब यात्रियों के लिये चेंजिंग रूम का भी निर्माण किया जायेगा, जिससे यात्रियों को कपड़े बदलने में आसानी होगी. आपदा के बाद सरकार और शासन-प्रशासन ने गौरीकुण्ड की कोई सुध नहीं ली है.

Last Updated : Apr 3, 2021, 7:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details