उत्तराखंड

uttarakhand

Kedarnath Yatra: केदारनाथ की उत्सव डोली गौरीकुंड से रवाना, शुक्रवार को खुलेंगे कपाट

By

Published : May 5, 2022, 1:40 PM IST

बाबा केदारनाथ की पंचमुखी उत्सव डोली गौरीकुंड से चलकर आज देर शाम केदारनाथ धाम पहुंच जायेगी. कल सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर बाबा केदार के कपाट खोल दिये जाएंगे. इस वक्त केदारनाथ धाम में जबरदस्त बारिश और बर्फबारी हो रही है.

Kedarnath Dham
बाबा केदारनाथ धाम

रुद्रप्रयाग:भगवान केदारनाथ की पंचमुखी उत्सव डोली गौरीकुंड से धाम के लिए रवाना हो गई है. डोली आज शाम को केदारनाथ धाम पहुंच जायेगी. कल सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर बाबा के कपाट खोल दिये जाएंगे. कपाट खोलने को लेकर प्रशासन एवं मंदिर समिति की ओर से तैयारियां की जा रही हैं. केदारनाथ मंदिर को 15 कुंतल रंग-बिरंगे फूलों से सजाया जा रहा है. केदारनाथ धाम में जबरदस्त बारिश और बर्फबारी हो रही है.

बता दें, बाबा केदारनाथ की पंचमुखी उत्सव डोली कल रात्रि प्रवास के लिए गौरी माई मंदिर गौरीकुंड पहुंची थी. आज सुबह गौरीकुंड स्थित गौरी माई मंदिर में पूजा पाठ, आरती और भोग लगाने के बाद भगवान शंकर मां गौरी से विदा लेकर धाम के लिए रवाना हुए. डोली जंगलचट्टी, भीमबली, लिनचोली, रुद्रा प्वाइंट सहित विभिन्न पड़ावों से होकर आज देर शाम को केदारनाथ धाम पहुंचेगी.

केदारनाथ की उत्सव डोली गौरीकुंड से रवाना.

15 कुंतल फूलों से बाबा का श्रृंगार:वहीं, केदारनाथ धाम में कपाट खोलने को लेकर प्रशासन और मंदिर समिति की ओर से तैयारियां की जा रही हैं. केदारनाथ मंदिर को 15 कुंतल रंग-बिरंगे फूलों से सजाया जा रहा है. इसके अलावा धाम में तीर्थयात्रियों के लिए रहने और खाने की उचित व्यवस्थाएं की जा रही हैं. धाम में अभी 6 हजार तीर्थयात्रियों के लिए रुकने की व्यवस्था है. साथ ही अन्य व्यवस्थाएं भी दुरुस्त की जा रही हैं.
पढ़ें-केदारनाथ के लिए हेली सेवा बुक कर रहे हैं तो सावधान! ऑनलाइन फ्रॉड के केस बढ़े

कपाट खुलने को लेकर भक्तों में उत्साह देखने को मिल रहा है. गौरीकुण्ड से केदारनाथ पैदल मार्ग पर तीर्थयात्रियों की रौनक देखने को मिल रही है. इससे स्थानीय व्यापारियों के चेहरे भी खिल उठे हैं. दो साल कोरोना महामारी के कारण केदारनाथ यात्रा पर असर पड़ गया था. इस बार विधि-विधान से डोली केदारनाथ पहुंच रही है और स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिल रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार की केदारनाथ यात्रा पिछले सारे रिकार्ड को तोड़ देगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details