उत्तराखंड

uttarakhand

12 घंटे बाद खुला बदरीनाथ हाईवे, बारिश-भूस्खलन से बुरा हाल, बेलणी पुल के नीचे शिव मूर्ति जलमग्न

By

Published : Sep 7, 2021, 12:43 PM IST

Updated : Sep 7, 2021, 5:24 PM IST

पहाड़ी जनपदों में बीती देर रात से ही लगातार बारिश हो रही है. तेज बारिश के बाद भूस्खलन होने से बदीनाथ हाईवे जगह-जगह बंद हो गया है, अब उसे खोल दिया गया है. श्रीनगर में भी एनएच-58 चमधार में बंद है. वहीं, गंगोत्री हाईवे पर हेलगुगाड़ के समीप भारी भूस्खलन के कारण सड़क बंद है. जानें प्रदेश की सभी मुख्य सड़कों के हाल.

Rudraprayag rain
बारिश और भूस्खलन से बदरीनाथ हाईवे जगह-जगह बंद

रुद्रप्रयाग/चमोली/श्रीनगर/उत्तरकाशी:रुद्रप्रयाग जनपद में देर रात से लगातार बारिश जारी है. बारिश के कारण बदरीनाथ हाईवे सिरोबगड़, नरकोटा, शिवनंदी आदि डेंजर जोनों पर भूस्खलन होने के कारण बंद है. लोग सुबह से ही हाईवे पर फंसे हुए हैं और हाईवे खुलने का इंतजार कर रहे हैं. रास्ता बंद होने के बाद विभाग की मशीनें मलबा साफ करने के लिए सुबह साढ़े आठ बजे पहुंचीं. इसके बाद नरकोटा और सिरोबगड़ में राजमार्ग को खोलने का कार्य शुरू किया गया, लेकिन ऊपरी पहाड़ी से लगातार हो रहे भूस्खलन से राजमार्ग खोलने में दिक्कतें हो रही हैं. हालांकि प्रशासन ने 12 घंटे बाद बदरीनाथ हाईवे आवाजाही के लिए खुल गया है.

वहीं, मंदाकिनी और अलनकंदा नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया है. जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग के बेलणी पुल के नीचे स्थित शिव की मूर्ति भी जलमग्न हो चुकी है. नदियों का जल स्तर बढ़ने से आवासीय भवनों को भी खतरा पैदा हो गया है. ऐसे में लोगों के आवासीय भवनों को भी खतरा पैदा होने लगा है. जिले में अभी भी लगातार बारिश हो रही है और ग्रामीण इलाकों में जनजीवन खासा प्रभावित हो रहा है.

बारिश-भूस्खलन से बदरीनाथ हाईवे जगह-जगह बंद.

लामबगड़ में बार-बार बंद हो रहा हाईवे:चमोली में देर रात हुई बारिश से आज सुबह बदरीनाथ हाईवे लामबगड़ में सड़क पर मलबा आ जाने से बंद हो गया था, जिसके बाद संबंधित विभाग ने 9 घंट की कड़ी मशक्कत के बाद बदरीनाथ हाईवे को खोल दिया है. लेकिन पहाड़ी से लगातार हो रहे भूस्खलन के कारण खतरा बना हुआ है. इसके साथ ही देर रात से हो रही भारी बरसात के चलते लामबगड़ नाले में आये भारी उफान के साथ-साथ चमोली के कई अन्य हिस्सों में लिंक मोटरमार्ग बाधित चल रहे हैं.

देर रात को बदरीनाथ हाइवे पागलनाले व कर्णप्रयाग-ग्वालदम नौली गांव के पास और नंदप्रयाग-घाट मोटर मार्ग सेरा के पास बाधित चल रहा है, जिसको कि खोलने का कार्य जारी है. वहीं, गंगनालू के पास मार्ग खोल दिया गया है. लामबगड़ में हाइवे बन्द होने से आईटीबीपी के वाहन फंसे हुए हैं. साथ ही लोग पैदल अवाजाही करने को मजबूर हैं.

पढ़ें-CM धामी ने दून नगर निगम का किया औचक निरीक्षण, लोगों से पूछी समस्या

गंगोत्री हाईवे हेलगुगाड़ में बंद:जनपद में तेज बारिश के कारण सड़कों का भी लगातार बंद होने और खुलने का सिलसिला जारी है. उत्तरकाशी जनपद में सोमवार देर रात हुई बारिश के कारण गंगोत्री हाईवे पर हेलगुगाड़ के समीप भारी भूस्खलन के कारण सड़क बंद हो गई. आज सुबह सड़क बंद होने की सूचना पर बीआरओ की मशीनरी मौके पर पहुंच कर हाईवे को सुचारू करने का प्रयास कर रही है.

बता दें, सुबह धरासू-गंगोत्री हाईवे पर हेलगुगाड़ के समीप भारी भूस्खलन होने के कारण सड़क पर बड़े-बड़े बोल्डर आने से हाईवे बंद हो गया है. हाईवे बंद होने के कारण भटवाड़ी विकासखंड के करीब दर्जन भर से अधिक गांवों का सम्पर्क तहसील और जिला मुख्यालय से टूट गया है.

पढ़ें- डोईवाला: जाखन नदी में तीन दिन भी नहीं टिक पाया वैकल्पिक मार्ग, नापनी पड़ेगी अतिरिक्त दूरी

एनएच-58 चमधार में बंद: श्रीनगर में सुबह से हो रही बारिश के कारण एक बार फिर जन जीवन प्रभावित हो गया है. तेज बारिश के कारण एनएच-58 फरासू ओर डुंगरीपंथ के बीच चमधार में हुए भूस्खलन के बाद मार्ग बंद हो गया है, जिससे मार्ग से आवजाही पर पूरी तरह से ब्रेक लग गया है. लोक निर्माण विभाग मार्ग खोलने में जुटा है.

लोक निर्माण विभाग के आधीशासी अभियंता बीएल मिश्रा ने बताया कि मार्ग को खोलने की कोशिश की जा रही है, लेकिन बारिश के कारण मार्ग खोलने में दिक्कत आ रही है. उन्होंने बताया कि जेसीबी और पोकलैंड मशीनों को मार्ग खोलने में लगा दिया गया है, जल्द मार्ग को यातायात के लिए खोल दिया जाएगा.

Last Updated : Sep 7, 2021, 5:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details