उत्तराखंड

uttarakhand

केदारनाथ के रास्ते पर ट्रैक्टर चढ़ता देख थम गई सांसें, देखें वायरल Video

By

Published : Jul 20, 2020, 12:13 PM IST

Updated : Jul 20, 2020, 3:13 PM IST

उत्तराखंड में रुद्रप्रयाग जिले के गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग सामान ले जा रहा एक ट्रैक्टर का वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जो इन दिनों प्रदेश में चर्चा का विषय बना हुआ है.

etv bharat
वायरल वीडियो

रुद्रप्रयाग: गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर सामान ले जा रहा एक ट्रैक्टर का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो में साफ दिखायी दे रहा है कि ट्रैक्टर के पीछे कुछ सामान लादकर ट्रैक्टर चालक कच्चे मार्ग पर फर्राटा भर रहा है. हालांकि इस वायरल वीडियो का ईटीवी भारत पुष्टि नहीं करता है.

केदारनाथ के रास्ते पर ट्रैक्टर चढ़ता देख थम गई सांसें

बता दें कि केदारनाथ आपदा के बाद नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के द्वारा गौरीकुंड से केदारनाथ पैदल मार्ग का निर्माण किया गया था. इस दौरान पैदल मार्ग से ही ट्रैक्टर से मशीनों को केदारनाथ पहुंचाया गया था. इसके बाद से गौरीकुंड से केदारनाथ धाम तक ट्रैक्टर का प्रयोग किया जा रहा है. इन दिनों केदारनाथ पैदल मार्ग पर ऊर्जा निगम का कार्य चल रहा है. ऊर्जा निगम विभाग द्वारा गौरीकुंड से केदारनाथ धाम तक 21 किमी अंडर ग्राउंड लाइन का कार्य किया जा रहा है. यह लाइन इसलिए बिछाई जा रही है ताकि बरसात के समय धाम और यात्रा पड़ावों में बिजली की समस्या से निजात मिल सके. इस कार्य में भारी भरकम मशीनों का प्रयोग किया जा रहा है. इन मशीनों को ट्रैक्टर के जरिए ले जाया जा रहा है.
ये भी पढ़ें:जिले के दो दिवसीय भ्रमण पर रहेंगे गढ़वाल सांसद, कई मोटरमार्गों का करेंगे शिलान्यास

केदारनाथ में सामान ले जाने के लिए भीमबली से यह ट्रैक्टर लगाया गया है. लेकिन बाबा केदार के चढ़ाई भरे सीढ़ीदार खड़े रास्ते में जहां पैदल चलने में भी मुश्किलें होती हैं. वहीं ये ट्रैक्टर इसी रास्ते पर सामान लादकर ले जा रहा है. ऐसे में खड़ी सीढ़ियों को चढ़ता ये ट्रैक्टर रोंगटे खड़े कर दे रहा है. इसमें एक और चौंकाने वाली बात यह भी है बाबा केदार तक घोड़े खच्चर से जाने के लिए जहां यात्रियों को हजारों रुपये चुकाने पड़ते हैं. वहीं इसके उलट इस ट्रैक्टर पर बैठने वाले मजदूरों को अच्छी खासी मजदूरी मिलती है. चढ़ाई पर संतुलन बनाने के लिए कई मजदूरों को ट्रैक्टर के आगे बैठाया जाता है. ऐसे में इसमें बैठकर जाने वाले मजदूरों को भी अच्छी मजदूरी मिल जाती है.

Last Updated : Jul 20, 2020, 3:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details