उत्तराखंड

uttarakhand

पिथौरागढ़ः अरविंद पांडे ने किया अटल उत्कृष्ट विद्यालय का शुभारंभ

By

Published : Jul 11, 2021, 7:38 PM IST

पिथौरागढ़ के राजकीय इंटर कॉलेज थरकोट का अटल उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने शुभारंभ किया. इस दौरान शिक्षा मंत्री ने अटल आदर्श विद्यालय थरकोट और गौरंगचौड़ में पौधरोपण भी किया.

Pithoragarh
पिथौरागढ़

पिथौरागढ़:शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने रविवार को पिथौरागढ़ के राजकीय इंटर कॉलेज थरकोट का अटल उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में शुभारंभ किया. इस दौरान शिक्षा मंत्री ने अटल आदर्श विद्यालय थरकोट और गौरंगचौड़ में पौधरोपण भी किया.

दरअसल हरेला पर्व के अवसर पर 1 जुलाई से 15 जुलाई तक गौरा देवी जनजागरण यात्रा का आयोजन किया जा रहा है. शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे की अगुवाई में निकली ये यात्रा रविवार को पिथौरागढ़ पहुंची. इस दौरान शिक्षा मंत्री ने अटल आदर्श विद्यालय थरकोट और गौरंगचौड़ में पौधरोपण किया. साथ ही जिले में खोले गए अटल आदर्श विद्यालयों का भी शुभारंभ भी किया.

बता दें कि पिथौरागढ़ में कुल 16 अटल उत्कृष्ट विद्यालय सरकार द्वारा खोले जा रहे हैं. जिसमें 10 विद्यालयों को सीबीएसई से मान्यता प्राप्त हो चुकी है. इन सभी अटल आदर्श विद्यालयों का शुभारंभ रविवार को प्रदेश के विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने किया.

ये भी पढ़ेंः CDS बिपिन रावत से मिले गणेश जोशी, पिथौरागढ़ में खुलेगी BRO की मुख्य शाखा

उत्तराखंड के सभी 13 जनपदों के 189 राजकीय इंटर कॉलेजों को अटल उत्कृष्ट विद्यालय में तब्दील किया जा चुका है. इन सभी स्कूलों को सीबीएसई से भी मान्यता हासिल हो चुकी है. ऐसे में आने वाले समय में इन अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में छात्रों को कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12वीं तक अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा दी जाएगी.

बता दें कि अटल उत्कृष्ट योजना के अंतर्गत प्रदेश में कुल 189 सरकारी विद्यालय खोले जाने का लक्ष्य रखा गया है. ऐसे में आने वाले समय में इन सभी सरकारी विद्यालयों में आर्थिक व सामाजिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चे हिंदी के साथ ही अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई कर सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details