उत्तराखंड

uttarakhand

बेरीनाग: प्रशासन ने रुकवाई नाबालिग की शादी, बारात की हो गई थी तैयारी

By

Published : Dec 1, 2020, 1:33 PM IST

बेरीनाग के राईआगर क्षेत्र के एक गांव में प्रशासन ने नाबालिग लड़की की शादी रुकवा दी है. प्रशासन की टीम ने चेतावनी दी कि यदि जबरन बारात गई तो परिजनों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

berinag raiagarh area marriage of minor stopped
प्रशासन ने रुकवाई नाबालिग की शादी.

बेरीनाग: क्षेत्र में नाबालिग लड़कियों की शादियों को रोकने के लिए प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद नजर आ रहा है. दो दिन के भीतर दो शादी प्रशासन ने रुकवाई हैं. नायब तहसीलदार हिमांशु जोशी ने बताया कि राईआगर क्षेत्र के एक गांव में एक नाबालिग की शादी 10 दिसंबर को होनी थी. नाबालिग के परिजनों ने बारात की पूरी तैयारी भी कर ली थी.

सूचना मिलने पर प्रशासन की टीम नाबालिग लड़की के घर गई. प्रशासन की टीम ने आधार कार्ड और अन्य शैक्षिक अभिलेखों के अनुसार पर जन्मतिथि कम होने की बात कहकर शादी स्थगित करने को कहा, लेकिन लड़की के माता पिता ने लड़की की जन्मकुंडली प्रशासन को दिखाई. प्रशासन की टीम ने जन्मकुंडली देखने से मना कर दिया और कहा कि वर्तमान में लड़की की उम्र 16 साल है. प्रशासन की टीम ने चेतावनी दी कि यदि जबरन बारात गई तो परिजनों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें-रामनगर: एटीएम से चोरी का प्रयास हुआ फेल, आरोपी पहुंचा जेल

प्रशासन के द्वारा परिजनों को समझा बुझाकर शादी नहीं करने की बात लिखित में दी गई. प्रशासन ने दूल्हा पक्ष को बारात नहीं लाने के निर्देश दिए हैं. वहीं प्रशासन के इस निर्णय से दुल्हन और दूल्हा पक्ष के लोगों में निराशा देखने को मिली. बारात रोकने वाली टीम में नायब तहसीलदार हिमांशु जोशी, राजस्व उप निरीक्षक सुरेन्द्र बिष्ट आदि मौजूद थे. प्रशासन के द्वारा दो दिन के भीतर दो शादियों को रोकने से नाबालिग लड़कियों की शादी की तैयारी में लगे अन्य लोगों में हड़कम्प मचा हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details