उत्तराखंड

uttarakhand

चौरास क्षेत्र में अंतिम चरण में पंपिंग पेयजल योजना का कार्य, 11 ग्राम पंचायतें होंगी लाभान्वित

By

Published : Apr 7, 2023, 1:33 PM IST

विकासखंड कीर्तिनगर के चौरास क्षेत्र के तमाम गांवों की पेयजल समस्या जल्द दूर होने वाली है. पंपिंग पेयजल योजना का कार्य अंतिम चरण में है. सबकुछ ठीक-ठाक चला तो योजना का लाभ लोगों को इसी साल से मिलने लगेगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

श्रीनगर:विकासखंड कीर्तिनगर के चौरास क्षेत्र की 11 ग्राम पंचायतों के लिए 37 करोड़ रुपए की लागत से पंपिंग पेयजल योजना का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है. उम्मीद है कि इस वर्ष से लोगों को योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा.

गांवों से नगर में तब्दील हो रहे चौरास क्षेत्र के जाखणी, घिल्डियालगांव, देवली, रानीहाट, नैथाणा, मढ़ी, नौर, मंगसू, सुपाणा, सांक्रो आदि गांवों को जल्द ही वर्षों पुरानी पेयजल समस्या से निजात मिलने वाली है. अब तक चौरास क्षेत्र को सिल्काखाल-कोटेश्वर पंपिंग पेयजल योजना से आपूर्ति की जाती है. लेकिन दिनों-दिन तेजी से बढ़ रही आबादी के कारण लोगों को आए दिन पेयजल समस्या से जूझना पड़ रहा है. समस्या के समाधान के लिए चौरास क्षेत्र के 14 गांवों के लिए अलग से जखणी-मढी चौरास पंपिंग पेयजल योजना निर्माण कार्य किया जा रहा है. पेयजल निगम के अधिशासी अभियंता आरएस बिष्ट ने बताया कि योजना के 7 टैंकों और मुख्य पाइपलाइन व फिल्टर प्लांट का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है.
पढ़ें-देहरादून के त्यूणी में सिलेंडर फटने से घर में लगी आग, चार बच्चों की जलकर मौत, मजिस्ट्रियल जांच के आदेश, मुआवजे की घोषणा

बैरांगना के पास योजना के इनटेक वेल का निर्माण कार्य किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इनटेक वेल के निर्माण में समय लग रहा है. जिसका मुख्य कारण श्रीनगर जल विद्युत परियोजना है. परियोजना संचालन कंपनी की ओर से जब अधिक पानी छोड़ा जाता है तो इनटेक वेल की बोरिंग नहीं हो पाती है. उन्होंने बताया कि अब इस समस्या के समाधान के लिए विशेषज्ञों की राय ली जा रही है. जिसके बाद इनटेक वेल के निर्माण कार्य में तेजी आएगी. उन्होंने कहा कि अगर समय से पहले नदी का जल स्तर नहीं बढ़ा तो इसी वर्ष योजना से पेयजल आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details