उत्तराखंड

uttarakhand

'नारी सशक्त, देश सशक्त' की थीम पर महिला पुलिस जवानों को दिया आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

By

Published : Sep 24, 2021, 3:19 PM IST

Updated : Sep 24, 2021, 4:10 PM IST

श्रीनगर में प्रशिक्षु महिला पुलिस कर्मियों को 'नारी सशक्त, देश सशक्त' की थीम पर आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षण लेने के बाद अब ये महिला पुलिस कर्मी स्कूल और कॉलेजों में बालिकाओं को प्रशिक्षण देंगी.

srinagar
श्रीनगर

श्रीनगरःपौड़ी के श्रीनगर गढ़वाल में 'नारी सशक्त, देश सशक्त' की थीम पर महिला पुलिस कर्मियों में आत्मविश्वास एवं सुरक्षा की भावना जागृत करने के लिए आयोजित एक महीने का आत्मरक्षा प्रशिक्षण संपन्न हो गया है. इस दौरान पौड़ी एसएसपी पी रेणुका भी मौजूद रहीं.

श्रीनगर में 'नारी सशक्त, देश सशक्त' की थीम पर प्रशिक्षु महिला पुलिस के जवानों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया गया. ऐसा पहली बार हुआ जब पुलिस महिला जवानों को इस तरह का प्रशिक्षण दिया गया. इस दौरान एसएसपी पौड़ी पी रेणुका ने महिला पुलिस कर्मियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि प्रशिक्षित महिला पुलिसकर्मी जिले के विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों एवं कार्यालयों में कार्य करने वाली युवतियों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देंगी. अन्य महिला पुलिस कर्मियों के लिए यह प्रशिक्षण जारी रहेगा.

महिला पुलिस जवानों को दिया आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

गौरतलब है कि आत्मरक्षा हेतु महिला पुलिस कर्मियों को सशक्त करने के लिए पौड़ी जूडो एसोसिएशन के ट्रेनर सागर पुरी के माध्यम से पहले चरण में 20 महिला पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षण में प्रशिक्षक द्वारा एक्सरसाइज के माध्यम से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, महिला पर आक्रमण होने पर बचाव संबंधी सभी ट्रिक्स बताए गए.

ये भी पढ़ेंः पीआरडी जवानों को बड़ी राहत, अब ट्रेनिंग के बाद मिलेगा प्रमाण पत्र

एसएसपी पी रेणुका ने ईटीवी भारत से बात करते हुए बताया कि इस तरह का प्रशिक्षण जिले में हर चौकी, थाने की महिलाओं को दिया जाएगा. इसके बाद ये महिला पुलिस जवान स्कूल, कॉलेज में बालिकाओं को प्रशिक्षण देंगी.

Last Updated : Sep 24, 2021, 4:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details