उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए मंदिरों को धार्मिक सर्किट से जोड़ा जाएगा

केदारनाथ, बदरीनाथ के रास्ते में पड़ने वाले मुख्य मंदिरों को पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए धार्मिक सर्किट से जोड़ा जाएगा. सर्किट के तहत मंदिरों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा.

By

Published : Jun 16, 2021, 1:24 PM IST

Temples will be linked to the religious circuit
मंदिरों को धार्मिक सर्किट से जोड़ा जाएगा

श्रीनगर: केदारनाथ, बदरीनाथ के रास्ते में अनेक मंदिर पड़ते हैं. इन मंदिरों को पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए सरकार धार्मिक सर्किट का निर्माण कर रही है. धार्मिक सर्किट में मंदिरों का सौंदर्यीकरण कर पार्किंग की सुविधाओं से जोड़ा जाएगा.


धार्मिक सर्किट में श्रीनगर के आस-पास के प्राचीन मंदिर धारी देवी, कमलेश्वर मंदिर, राजराजेश्वरी देवलगढ़ मंदिर, कडोलिया मंदिर, किंग कमलेश्वर मंदिर को जोड़ा जाएगा. मुख्य पर्यटन अधिकारी कुशाल सिंह रावत ने बताया कि इन पांचों मंदिरों में पार्किंग, लाइटिंग, मंदिर के आस पास सौंदर्यीकरण, बैठने की सुविधाओं को जोड़ा जाएगा. पर्यटक विभाग के द्वारा पर्यटकों को एक पैकेज के तहत मंदिरों के दर्शन करवाए जाएंगे.

पढ़ें-केदारनाथ त्रासदी के 8 साल पूरे, अब भी ताजा हैं आपदा के जख्म

राज्य मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि धार्मिक सर्किट को बनाने में मंदिर समितियों और पुजारियों से राय ली जाएगी. जिससे मंदिर समितियों और पुजारियों द्वारा सर्किट को लेकर परेशानी ना हो. उन्होंने कहा कि सर्किट को बनाने के लिए फाइनल डीपीआर तैयार की जा रही है. जल्द मंदिरों को सर्किट से मिलने वाली सुविधाओं से जोड़ा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details