उत्तराखंड

uttarakhand

पौड़ी: फलस्वाड़ी गांव पहुंचीं जूना अखाड़े की छड़ी यात्रा, संतों ने दिया आशीर्वाद

By

Published : Sep 22, 2020, 1:50 PM IST

जूना अखाड़ा हरिद्वार के करीब 30 साधु-संतों की छड़ी यात्रा गंगोत्री धाम से देवप्रयाग होते हुए कोट ब्लाक स्थित फलस्वाड़ी गांव पहुंची. इस दौरान यात्रा में शामिल साधु-संतों ने सीता माता मंदिर में पूजा-अर्चना की.

etv bharat
फलस्वाड़ी गांव पहुंचीं जूना अखाड़े की छड़ी यात्रा

पौड़ी :जूना अखाड़ा हरिद्वार के साधु-संतों की छड़ी यात्रा पौड़ी के फलस्वाड़ी में स्थित सीता माता मंदिर पहुंची. संतों का आशीर्वाद लेने के लिए क्षेत्र के ग्रामीण बड़ी संख्या में मंदिर पहुंचे. जूना अखाड़ा के साधु-संतों की छड़ी यात्रा को प्रतिवर्ष सीता माता मंदिर लाने का संदेश दिया गया. कहा कि आस्था के केंद्र फलस्वाड़ी में सीता माता के मंदिर को भव्य रूप दिया जाएगा. सरकार भी इस दिशा में ठोस कदम उठा रही है.

फलस्वाड़ी गांव पहुंचीं जूना अखाड़े की छड़ी यात्रा

जूना अखाड़ा हरिद्वार के करीब 30 साधु-संत छड़ी यात्रा लेकर गंगोत्री धाम से देवप्रयाग होते हुए कोट ब्लाक स्थित फलस्वाड़ी गांव पहुंचे. यात्रा में शामिल साधु-संतों ने मां सीता माता मंदिर में पूजा-अर्चना कर श्रद्धालुओं के आस्था का केंद्र बताया. क्षेत्र के ग्रामीण भी बड़ी संख्या में संतों का आशीर्वाद लेने पहुंचे. जूना अखाड़ा हरिद्वार के अंतर्राष्ट्रीय सभापति व छड़ी यात्रा प्रमुख महंत प्रेम गिरि जी महाराज ने बताया कि फलस्वाड़ी गांव स्थित मां सीता माता मंदिर आस्था का प्रतीक है. छड़ी यात्रा पहली बार सीता माता मंदिर पहुंची है. अब हर साल अखाड़ा इस यात्रा को लेकर फलस्वाड़ी गांव पहुंचेगा.

उन्होंने कहा कि सरकार भी मंदिर के भव्य निर्माण के लिए तेजी से कार्य कर रही है. साधु-संत भी माता सीता मंदिर को भव्य स्वरुप देने में अहम भूमिका निभाएंगे. यह यात्रा आज मंगलवार को रुद्रप्रयाग स्थित कोटेश्वर महादेव मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद सोनप्रयाग में रात्रि विश्राम करेगी. इसके बाद केदारनाथ, बदरीनाथ से होते हुए बागेश्वर में यात्रा संपन्न होगी.

ये भी पढ़ें :DM ने रूकवाया सड़क डामरीकरण का कार्य, दिए जांच के आदेश

यात्रा प्रमुख महंत प्रेम गिरि जी महाराज ने कहा कि मुख्यमंत्री ने यात्रा को सीता मंदिर से जोड़ने के लिए विशेष रूप से आग्रह किया था. मुख्यमंत्री सीता माता सर्किट को विकसित करने को लेकर प्रतिबद्धता जता चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details