उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

श्रीनगर: गुलदार की दस्तक से खौफजदा लोग, बच्चों का स्कूल जाना हुआ दूभर

प्रदेश  में गुलदार की धमक लगातार बढ़ती जा रही है. जिससे मानव और वन्य जीवों का यह संघर्ष में इजाफा हुआ है. जिससे लोग घरों से निकलने से कतरा रहे हैं.

By

Published : Jan 31, 2020, 2:58 PM IST

etv bharat
गुलदार की दस्तक से लोग खौफजदा

श्रीनगर:प्रदेश में गुलदार की धमक लगातार बढ़ती जा रही है. जिससे मानव और वन्य जीवों का यह संघर्ष में इजाफा हुआ है. वहीं श्रीनगर से सटे कीर्तिनगर देवप्रयाग ब्लॉक में पिछले 2 माह से गुलदारों की दस्तक से लोग खौफजदा हैं. वहीं माणिकनाथ रेंज में अब तक गुलदार दो लोगों को निवाला बना चुका है.

गुलदार की दस्तक से लोग खौफजदा

बता दें कि श्रीनगर से सटे कीर्तिनगर देवप्रयाग ब्लॉक में गुलदार की दहशत लगातार बनी हुई है. वहीं वन विभाग के माणिकनाथ रेंज में कुछ समय पूर्व में गुलदार ने दो लोगों को अपना निवाला बनाया था. जिस पर वन विभाग ने शूटरों की मदद से आदमखोर गुलदार को मार गिराया था. लेकिन इस घटना के बाद भी इलाके में बढ़ी गुलदारों की संख्या लोग काफी सहमे हुए हैं. इसके साथ ही वन विभाग रेंज के ग्वाड़, धारी, डांगचोरा, दुगड्डा, सिन्धरी, खोला, और देवप्रयाग के इलाकों में अब भी गुलदार सक्रिय है. वहीं सिलगांव में स्कूल जा रहें बच्चों को दोपहर में गुलदार दिखाई दिया, जिससे बच्चे स्कूल जाने से भी कतरा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:बर्फ पर फिसलने से गुलदार की मौत, सभी अंग सुरक्षित

वही वन रेंजर अधिकारी डी एस पुंडीर ने कहा कि गुलदारों के मानव बस्तियों में जाने की घटनाएं बढ़ी हैं. जिसके लिए विभाग ने भी अपनी तैयारी की हुई है. ब्लॉक स्तर पर विभाग द्वारा नियमित गश्त के साथ रैपिड रेस्क्यू टीम का भी गठन किया गया है. इसके साथ ही वन विभाग गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक भी कर रहा है. वहीं अन्य दिनों की अपेक्षा गश्त बढ़ाई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details