उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

त्यौहारी सीजन में पौड़ी खाद्य सुरक्षा विभाग की छापेमारी, अधिकारी कम होने से छूट रहे पसीने

त्यौहारी सीजन के चलते इन दिनों पौड़ी खाद्य सुरक्षा विभाग की छापेमारी जारी है. पौड़ी में खाद्य सुरक्षा विभाग ने 40 से अधिक सैंपल लिए हैं. इन सैंपल्स को रुद्रपुर लैब में जांच के लिए भेजा गया है. दूसरी ओर पौड़ी का खाद्य सुरक्षा विभाग कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा है. जिले के लिए आवंटित 6 में से चार खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के पद रिक्त चल रहे हैं.

By

Published : Oct 17, 2022, 10:27 AM IST

Pauri Hindi News
पौड़ी समाचार

पौड़ी: खाद्य पदार्थों की जांच करने वाला खाद्य सुरक्षा विभाग ही खुद अधिकारियों की कमी से जूझ रहा है. आलम यह है कि फूड एंड सेफ्टी विभाग निरीक्षकों की कमी के चलते जिले में नियमित रूप से मिलावटी सामान की जांच नहीं हो पा रही है. ऐसे में आम लोगों का स्वास्थ्य भगवान भरोसे चल रहा है. विभाग की मानें तो जिले में फूड एंड सेफ्टी अधिकारियों के 6 पदों के सापेक्ष 2 ही कर्मचारी मौजूद हैं.

खाद्य निरीक्षकों की कमी:जिला मुख्यालय पौड़ी में फूड एंड सेफ्टी विभाग इन दिनों निरीक्षकों की कमी से जूझ रहा है. जिसके चलते खाद्य पदार्थों की मिलावटखोरी की जांच नहीं हो पा रही है. जिले में खाद्य सुरक्षा अधिकारी के 4 पद पिछले लंबे समय से खाली चल रहे हैं. सरकार भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रही है. इस कारण लोगों के स्वास्थ्य से जमकर खिलवाड़ हो रहा है.

खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ चेकिंग अभियान चलाकर सैंपल लिए जाते हैं. विभाग द्वारा सैंपलों को रुद्रपुर स्थित प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा जाता है. लैब से रिपोर्ट आने के बाद विभाग खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करता है.
लेकिन जिले में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की कमी से विभाग को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

खाद्य सुरक्षा अधिकारी के चार पद रिक्त: विभाग के अधिकारियों की मानें तो जिले में 6 के सापेक्ष 2 ही खाद्य सुरक्षा अधिकारी कार्यरत हैं. शेष 4 पद काफी समय से रिक्त पड़े हुए हैं. वहीं कार्यरत दो अधिकारियों को पौड़ी व श्रीनगर की जिम्मेदारी दी गई है. जबकि जिले के दूरस्थ क्षेत्र थलीसैंण, धुमाकोट के साथ ही लैसडाउन व कोटद्वार में खाद्य सुरक्षा अधिकारी के पद पिछले लंबे समय से रिक्त चल रहे हैं. इससे इन क्षेत्रों में विभाग को खाद्य पदार्थो के सैंपल भरने व मिलावटखोरी में लगाम लगाने को लेकर भारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

जिला अभिहित अधिकारी अजब सिंह रावत ने बताया कि विभाग अधिकारियों की कमी से जूझ रहा है. वहीं कार्यरत दो अधिकारियों के पास अतिरिक्त जिम्मेदारी होने से काम का बोझ है. जिसके चलते बाजार में नियमित रूप से खाद्य पदार्थों की जांच नहीं हो पाती है. अजब सिंह ने कहा कि त्यौहारी सीजन पर ही विभाग की गतिविधियों को तेज किया जाता है. उन्होंने कहा कि अन्य रिक्त पदों पर अफसर हों तो कार्य तेजी के साथ पूरा किया जाता है. उन्होंने बताया कि कई बार तो पौड़ी के दो अफसरों को अन्य जनपदों की भी जिम्मेदारियां सौंपी जाती हैं.
ये भी पढ़ें:यूपी से उत्तराखंड लाया गया 500 किलो मिलावटी पनीर जब्त, मिलावट माफिया मुर्तजा प्रधान पर शक की सुई

त्यौहारी सीजन में विभाग कर रहा छापेमारी:त्यौहारी सीजन को देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग इन दिनों काफी सक्रिय हो गया है. विभाग द्वारा इन दिनों छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है. अभी तक खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा विभिन्न खाद्य पदार्थों के 40 से अधिक सैंपल लिए जा चुके हैं. जिला अभिहित अधिकारी अजब सिंह रावत ने बताया कि पौड़ी, श्रीनगर, सबदरखाल, परसुंडाखाल, सतपुली, अगरोड़ा आदि स्थानों में घी, तेल, मावा, दूध, पनीर, बेकरी बिस्कुट आदि खाद्य पदार्थों के 40 से अधिक सैंपल लिए गए हैं. सैंपल सील कर प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे जाएंगे. अजब सिंह रावत ने कहा कि त्यौहारी सीजन के मद्देनजर आगे भी छापेमारी अभियान जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details