उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

लीसा से लोगों को मिलेगा रोजगार, बोर होल तकनीक से आसान हुई राह

लॉक डाउन के चलते उत्तराखंड लौटे प्रवासियों को वन विभाग की ओर से नर्सरी के साथ-साथ लीसा निकालने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. साथ ही इस बार विभाग बोर होल तकनीक का सहारा ले रहा है. इससे कम मेहनत में आसानी से लीसा निकाला जा सकता है.

By

Published : Jun 9, 2020, 10:45 AM IST

Updated : Jun 9, 2020, 2:03 PM IST

pauri
लीसा निकालने को प्रेरणा

पौड़ी:वन विभाग की ओर से जनपद में आए प्रवासियों को रोजगार देने के लिए लगातार प्रेरित किया जा रहा है. ऐसे में वन विभाग की ओर से लोगों को नर्सरी के साथ-साथ लीसा निकालने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है. जिससे प्रवासियों को अपने ही घर पर रोजगार मिल सकेगा और वन विभाग के राजस्व में भी इजाफा होगा.

पढ़ें-काशीपुर: महिला ने एक साथ तीन बच्चों को दिया जन्म, सभी स्वस्थ

बता दें कि लॉकडाउन होने के बाद अधिकतर मजदूर अपने अपने घरों को वापस जा चुके हैं. ऐसे में जो भी प्रवासी अपने जनपद लौटे हैं. उनको रोजगार देने के लिए वन विभाग की ओर से नर्सरी के साथ-साथ लीसा निकालने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. साथ ही इस बार विभाग बोर होल तकनीक का सहारा ले रहा है. इससे कम मेहनत में आसानी से लीसा निकाला जा सकता है.

लीसा निकालने को प्रेरणा

डीएफओ अकाश वर्मा ने बताया कि बोर होल विधि से लीसा निकालना रोजगार के क्षेत्र में काफी फायदेमंद होगा. साथ ही सरकार को इससे अधिक राजस्व मिलेगा. वर्मा का कहना है कि कुछ लोगों की ओर से इस काम के लिए आवेदन भी आ चुके हैं. इसके अलावा वह अन्य लोगों से भी संपर्क कर रहे हैं ताकि उन्हें इस रोजगार से जोड़ा जा सके.

Last Updated : Jun 9, 2020, 2:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details