उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

विजय दिवस पर शहीदों को किया याद, स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह ने दी श्रद्धांजलि

विजय दिवस की 50वीं वर्षगांठ पर पौड़ी में भी शहीदों को याद किया गया. इस मौके पर शहीद स्मारक पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर सभी ने दिवंगत जनरल बिपिन रावत को भी याद किया.

By

Published : Dec 16, 2021, 12:43 PM IST

50th anniversary of Vijay Diwas
डॉ. धन सिंह रावत ने दी श्रद्धांजलि

श्रीनगर:साल 1971 के युद्ध में पाकिस्तान (1971 Indo-Pak war) को हराने के बाद से हर साल विजय दिवस मनाया जाता है. आज विजय दिवस की 50वीं वर्षगांठ (50th anniversary of Vijay Diwas ) है. इस मौके पर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत (Health Minister Dr. Dhan Singh Rawat) ने पूर्व सैनिकों को याद करते हुए एजेंसी चौक स्थित शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

इस मौके पर उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों ने भी शहीदों को पुष्प चक्र एवं पुष्पांजलि अर्पित करते हुए वीर शहीदों को याद किया. सभी ने 16 दिसंबर, 1971 में पाकिस्तान पर युद्ध के दौरान भारत की विजय के बाद बांग्लादेश निर्माण की कहानियों को ताजा किया.

इस मौके पर डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि हमारे सैनिकों के शौर्य के आगे पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल नियाजी के 93,000 सैनिकों को भारतीय सेना के सामने आत्मसमर्पण करना पड़ा था. विजय दिवस को बांग्लादेश मुक्ति दिवस भी कहा जाता है.

पढ़ें- विजय दिवस: जब सिर्फ 13 दिन में ही भारत ने पाकिस्तान को घुटनों पर ला दिया

इस मौके पर सभी ने 8 दिसंबर को तमिलनाडु में हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना में शहीद सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) को भी याद दिया. इस मौके पर गढ़वाल आयुक्त सुशील कुमार, जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे, पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम, मेजर करण सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष शांति देवी और विधायक मुकेश कोली समेत कई पूर्व सैनिक उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details