उत्तराखंड

uttarakhand

पौड़ी में ठेकेदारों ने सरकारी दफ्तरों में लगाए ताले, रॉयल्टी पंजीकरण की नई व्यवस्था से हैं नाराज

By

Published : Aug 1, 2022, 4:00 PM IST

रॉयल्टी पंजीकरण की नई व्यवस्था को लेकर ठेकेदार सरकार से खासे नाराज हैं. सोमवार को उन्होंने अपनी नाराजगी जाहिर करने के लिए निर्माण इकाई से जुड़े कई विभागों के ऑफिसों पर तालाबंदी की.

pauri
pauri

पौड़ी: रॉयल्टी पंजीकरण की नई व्यवस्था को लेकर हिमालयन संविदाकार ठेकेदार समिति के बैनर तले ठेकेदारों ने लोनिवि, जिला पंचायत, नगर पालिका व आरईएस समेत निर्माण इकाई वाले विभागों में तालेबंदी की. आक्रोशित ठेकेदारों ने सरकार से शीघ्र ही पुरानी व्यवस्था लागू करने की मांग उठाई.

जिला मुख्यालय पौड़ी में अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ठेकेदारों ने सुबह से ही निर्माण इकाई वाले विभागों में तालेबंदी कर वहां जमकर नारेबाजी की. ठेकेदारों ने तालाबंदी करते हुए कहा कि सरकार की पहाड़ विरोधी नीतियों का खामियाजा पहाड़ी ठेकेदारों को भुगतना पड़ रहा है. पूर्व चेतावनी के अनुसार जनपद में जेसीबी बंद कर दी गई हैं.
पढ़ें-पुरानी टिहरी को देखने देहरादून में यहां लगती है भीड़, याद कर छलक उठता है 'दर्द'

उन्होंने कहा कि सरकार ने नई व्यवस्था को समाप्त नहीं किया तो प्रदेशभर में शीघ्र ही उग्र आंदोलन किया जाएगा. इस दौरान ठेकेदारों ने कहा कि पहले ही कोरोना काल के कारण काम समाप्त हो गए हैं, और अब सरकार द्वारा रॉयल्टी की नई व्यवस्था लागू कर ठेकेदारों के रोजगार पर कैंची चलाने को आमादा है.

उन्होंने कहा कि ठेकेदारों के पंजीकरण में भी कठोर शर्तों को लागू कर दिया गया है. ऐसे में पर्वतीय क्षेत्रों के ठेकेदार अब आगे काम करने में समर्थ नहीं हैं और उनकी रोजी-रोटी खतरे में है. ठेकेदारों ने सरकार से शीघ्र ही पुरानी व्यवस्था लागू करने की मांग उठाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details