उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर जागरुकता अभियान, लोगों को नुकसान के बारे में बता रहे छात्र

पौड़ी में सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर जागरुकता अभियान चलाया गया. जिसमें स्थानीय लोगों के साथ ही स्कूली छात्र-छात्राओं ने भाग लिया.

By

Published : Sep 27, 2019, 3:04 PM IST

Updated : Sep 27, 2019, 4:39 PM IST

सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर चलाया गया जागरूकता अभियान.

पौड़ी: जिला प्रशासन ने पौड़ी में सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर जागरूकता अभियान चलाया. जिसमें स्कूली छात्र-छात्राओं को सिंगल यूज प्लास्टिक के नुकसान के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई. साथ ही इसके नुकसान के बारे में विस्तार से चर्चा की गई. इस दौरान स्कूली छात्र-छात्राओं ने प्लास्टिक के दुष्प्रभाव की जानकारी देते हुए अपने स्तर से सभी को जागरूक और आगे आने का संकल्प लिया.

गौर हो कि सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर जिला प्रशासन पौड़ी की ओर से सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में सभी को जागरुक किया जा रहा है. वहीं तहसीलदार हरिमोहन खंडूरी ने बताया कि पिछले 11 सितंबर से लगातार लोगों को इसके लिए जागरुक किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि समय रहते प्लास्टिक का प्रयोग कम नहीं किया गया तो यह मानव जीवन के लिए सबसे बड़ा खतरा बनकर रहेगा.

सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर चलाया गया जागरूकता अभियान.

पढ़ें-...तो सरकारी अस्पतालों में मौत के बाद ही डेंगू को गंभीर मानेगी सरकार

वहीं छात्रा श्रेया मुंडेपी ने कहा कि प्लास्टिक हमारे जीवन के लिए काफी खतरनाक है. धीरे-धीरे प्लास्टिक के प्रयोग को कम करना होगा और जिन फैक्ट्रियों से प्लास्टिक बनकर आ रही है उन्हें पूरी तरह प्रतिबंधित करना चाहिए. जब प्लास्टिक का निर्माण ही नहीं होगा तो उसका उपयोग भी नहीं होगा. श्रेया ने आगे कहा कि सभी को कपड़े और जूट के थैलों का प्रयोग करना चाहिए. आज पहाड़ों में भी कपड़े और जूट के थैलों का निर्माण एक रोजगार के रूप में देखा जा रहा है. यह रोजगार के साथ-साथ हमारे पर्यावरण को बचाने में भी मददगार साबित होगा.

Last Updated : Sep 27, 2019, 4:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details