उत्तराखंड

uttarakhand

हल्द्वानी: महिलाएं बना रही इको फ्रेंडली मोमबत्ती, बाजार में भारी डिमांड

By

Published : Oct 29, 2021, 10:02 AM IST

Updated : Oct 29, 2021, 10:28 AM IST

मां वैष्णो सहायता समूह की महिलाएं इन दिनों इको फ्रेंडली मोमबत्ती तैयार कर रही हैं, जिनकी बााजार में खूब डिमांड है. समूह से जुड़ी महिलाओं का कहना है कि मोमबत्ती की खरीदारी ऑनलाइन भी कर सकते हैं.

haldwani
महिलाएं बना रही इको फ्रेंडली मोमबत्ती

हल्द्वानी: दीपावली का पर्व नजदीक है, दीपावली में खासकर मोमबत्ती और दीयो का अपना अलग ही महत्व होता है. ऐसे में हल्द्वानी की मां वैष्णो सहायता समूह की महिलाएं इन दिनों इको फ्रेंडली मोमबत्ती व पारंपरिक ऐपण कला से सजे दीयों को तैयार कर रही हैं. इसकी डिमांड उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, दिल्ली, सहित अन्य राज्यों में खूब आ रही है. यही नहीं महिलाएं अपने इस प्रोडक्ट को बेचने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध करा रही हैं.

हल्द्वानी के मां वैष्णो सहायता समूह की महिलाएं दिन रात काम कर लोगों की दीपावली को रंगीन बनाने जुटी हुई हैं. समूह की अध्यक्ष नीलम पंत ने बताया कि समूह की महिलाएं पिछले कई दिनों से इको फ्रेंडली मोमबत्तियां के साथ-साथ ऐपण से सजी दीयो को तैयार कर रही हैं. जिनकी स्थानीय बाजारों के साथ-साथ अन्य राज्यों में भी खूब डिमांड आ रही है.

महिलाएं बना रही इको फ्रेंडली मोमबत्ती

पढ़ें-बाल श्रम और भिक्षावृति को लेकर जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

सहायता समूह की महिलाएं रंग बिरंगी और नए लुक में मोमबत्ती को तैयार कर रही हैं. जिससे लोग आकर्षित हो सके. इको फ्रेंडली मोमबत्ती की खासियत यह है कि यह चाइना की मोमबत्ती से अलग हैं. क्योंकि इस मोमबत्ती के जलाने से प्रदूषण नहीं फैलता है.

पढ़ें-कैबिनेट: 1 लाख 60 हजार कर्मचारियों को बोनस का तोहफा, आशाओं का बढ़ेगा वेतन, मेडिकल छात्रों को दी राहत

समूह से जुड़ी महिलाओं का कहना है कि मोमबत्ती की खरीदारी ऑनलाइन भी कर सकते हैं.व्हाट्सएप और फेसबुक के माध्यम प्रोडक्ट की डिमांड आ रही है, कोरियर और डाक के माध्यम से भी लोगों तक मोमबत्तियां भेजी जा रही हैं. महिलाओं का कहना है कि दीपावली के साथ-साथ रक्षाबंधन, सहित अन्य त्योहारों में भी कई तरह के प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं.

Last Updated : Oct 29, 2021, 10:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details