उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

World Mental Health Day: कुमाऊं में बढ़ रहा मानसिक रोगियों की संख्या, महिलाओं की तादाद अधिक

कुमाऊं मंडल में मानसिक रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. सुशीला तिवारी अस्पताल में हर महीने 1500 से 2 हजार मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं. जिसमें महिलाओं की संख्या ज्यादा है.

By

Published : Oct 10, 2019, 11:40 PM IST

world mental health day

हल्द्वानीःहर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन लोगों को मानसिक बीमारी से दूर रहने के लिए जागरुक किया जाता है, लेकिन बदलते दौर में लगातार लोग मानसिक बीमारी के शिकार हो रहे हैं. इसी कड़ी में कुमाऊं मंडल में मानसिक रोगियों की संख्या में इजाफा हो रहा है. हल्द्वानी के सबसे बड़े अस्पताल सुशीला तिवारी अस्पताल में हर महीने 15 सौ से दो हजार तक मानसिक रोगी पहुंच रहे हैं. जिसमें सबसे ज्यादा संख्या महिलाओं की है.

कुमाऊं मंडल में बढ़ रहे मानसिक रोगियों की संख्या.

सुशीला तिवारी अस्पताल के मानसिक रोग विशेषज्ञ जीएस गोदियाल ने बताया कि भाग दौड़ भरी जिंदगी और बदलते समय के अनुसार लोग डिप्रेशन व तनाव के चलते धीरे-धीरे मानसिक रोग से ग्रसित हो रहे हैं. ऐसे में अब लोगों को इसके प्रति जागरुक होना पड़ेगा और स्वस्थ जीवन जीने के लिए तनाव मुक्त होना पड़ेगा.

ये भी पढ़ेंःWorld Mental Health Day: पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज्यादा संख्या में डिप्रेशन की शिकार

डॉक्टर गोदियाल के मुताबिक, सुशीला तिवारी अस्पताल में हर महीने करीब 15 सौ से 2 हजार मरीज मानसिक रोग से ग्रसित या डिप्रेशन के शिकार इलाज कराने के लिए पहुंचते हैं. जो एक चिंता का विषय है. उन्होंने बताया कि इस समय सबसे ज्यादा डिप्रेशन की शिकार महिलाएं हो रही हैं. क्योंकि, महिलाओं का हार्मोन्स के साथ पारिवारिक और सामाजिक जिम्मेदारियां ज्यादा होती हैं. ऐसे में महिला मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है.

ये भी पढ़ेंःNHM ने उत्तराखंड पर लगाया जुर्माना, राज्य को स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगा बड़ा झटका

वहीं, डॉक्टर गोदियाल का कहना है कि नशे करने वाला व्यक्ति भी मानसिक रूप से ग्रस्त हो जाता है. मानसिक रोग की शुरुआती लक्षण चिड़चिड़ापन होना, नींद नहीं आना, बात-बात पर लड़ाई-झगड़ा करना, परिवार में क्लेश पैदा करना, हिंसक व्यवहार करना और पीड़ित का अकेलापन इसका मुख्य लक्षण है. ऐसे में समय रहते मरीज का मानसिक और शारीरिक इलाज किया जाए तो मानसिक रोग के लक्षण से बचा जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details