उत्तराखंड

uttarakhand

विद्या धाम के रूप में स्थापित होगा उत्तराखंड, उच्च शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

By

Published : Mar 8, 2020, 3:01 PM IST

Updated : Mar 8, 2020, 3:22 PM IST

उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने प्रदेश को अब विद्या धाम के रूप में स्थापित करने के लिए कहा है. वहीं, उन्होंने प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों से मोबाइल पर प्रतिबंध लगाने की बात भी कही है, जिस पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा.

uttarakhand
उत्तराखंड बनेगा विद्या धाम

नैनीताल:उत्तराखंड के चारों धाम विश्व भर में प्रसिद्ध हैं. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस राज्य को सैन्य धाम बनाने की घोषणा भी की जा चुकी है. तो वही अब प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने उत्तराखंड को विद्या धाम बनाने के लिए कहा है. शिक्षा मंत्री का कहना है, कि देश में सबसे ज्यादा उच्च शिक्षा दर उत्तराखंड की है और यहां कई जाने-माने शैक्षणिक संस्थान भी हैं, जिसके मद्देनजर प्रदेश सरकार ने राज्य को विद्या धाम बनाने का निर्णय किया है.

उत्तराखंड बनेगा विद्या धाम

उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश को अब विद्या धाम के रूप में विकसित करने जा रही है. क्यों कि प्रदेश में आईआईटी, एनआईटी और आईएएस एकेडमी सहित देश के 7 बड़े संस्थान हैं. ऐसे में अगर देखा जाए तो उत्तराखंड की शिक्षा दर, देश में सबसे अधिक है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि यहां पर देशभर के करीब 39% छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, जिससे शिक्षा के मामले में ये राज्य देश भर में पहले पायदान पर है. इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने उत्तराखंड को विद्या धाम बनाने का विचार किया है. वहीं, सरकार के इस पहल में राज्य को देश भर में एक अलग पहचान मिलेगी.

ये भी पढ़ें: सात दिनों तक चले अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव पर दिखा कोरोना का असर, खुद पर्यटन मंत्री ने स्वीकारी यह बात

वहीं, उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने प्रदेश के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में मोबाइल को प्रतिबंधित करने की बात भी कही है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी शिक्षण संस्थानों में छात्र-छात्राओं द्वारा अब मोबाइल का प्रयोग नहीं होने दिया जाएगा. उनके द्वारा केवल अभी तक क्लास रूम के भीतर ही मोबाइल पर रोक लगाने की बात कही जा रही है. लेकिन इसके लिए प्रदेशभर के छात्र-छात्राओं और शिक्षाविदों की राय भी ली जाएगी, जिसके बाद ही मोबाइल पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया जाएगा.

Last Updated : Mar 8, 2020, 3:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details