उत्तराखंड

uttarakhand

जंगल की आग से गोशाला जली, तीन मवेशी बुरी तरह झुलसे

By

Published : Apr 1, 2021, 10:31 PM IST

लालकुआं तहसील के तेजपुर नेगी स्थित गांव में दुर्गा देवी के गोशाला में आग लगने से तीन मवेशी झुलस गए. फिलहाल, मवेशियों का इलाज जारी है.

forest fire
जंगल की आग

हल्द्वानीः हल्दुचौड के तेजपुर नेगी स्थित गांव में जगंल में लगी आग की चिंगारी से एक गोशाला जलकर राख हो गया. इतना ही नहीं गोशाला में बंधे तीन दुधारू मवेशी भी आग की चपेट में आ गए. जिससे मवेशी बुरी तरह झुलस गए. वहीं, पशु डॉक्टरों की टीम मवेशियों के इलाज में जुटी है.

बताया जा रहा है कि तेजपुर नेगी से सटे जंगलों में आग लगी हुई थी. आग की चिंगारी पशुपालक दुर्गा देवी के गोशाला पर जा गिरी. जिसके चलते गोशाला धू-धू कर जलने लगा. स्थानीय लोग जब तक आग को बुझाते तब तक गोशाला पूरी तरह से खाक हो चुका था. जिसमें बंधे तीन दुधारू मवेशी झुलसकर गंभीर रूप से जख्मी हो गए. नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के पशु चिकित्सक डॉ. रमेश कुमार ने बताया कि पशुओं की हालत स्थिर बनी हुई है. इलाज चल रहा है.

ये भी पढ़ेंःजंगलों में विकराल हुई आग, वन महकमा नजर आ रहा बेबस

उधर, हल्द्वानी-रुद्रपुर मार्ग से सटे टांडा के जंगल में भीषण आग लग गई है. जिससे बहुमूल्य वन संपदा को नुकसान पहुंचा है. जबकि, वन्यजीवों पर भी खतरा मंडरा रहा है. वन विभाग और पुलिस की टीम, अग्निशमन के कर्मचारियों के साथ आग बुझाने में जुटे हुए हैं. बताया जा रहा है कि टांडा जंगल के कई क्षेत्रों में आग लगी हुई है, जिसे वन विभाग काबू नहीं कर पा रहा है. जिसके बाद अब पुलिस और अग्निशमन की मदद ली जा रही है.

बता दें कि गर्मी बढ़ने के साथ-साथ तापमान में भी लगातार वृद्धि हो रही है. ऐसे में आग की घटनाएं भी लगातार सामने आ रही है. जहां पहाड़ों में भी कई जगहों पर आग लगी हुई है. जंगलों और पहाड़ों पर लगातार आग की घटनाओं के चलते जहां करोड़ों रुपये की वन संपदा जलकर खाक हो रही है तो वहीं आग के चलते वन्यजीवों के ऊपर भी खतरा मंडरा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details