उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

त्रिवेंद्र सरकार ने खत्म किया सेमेस्टर सिस्टम, उच्च शिक्षा मंत्री बोले- 80 फीसदी छात्रों की ली गई राय

प्रदेश के सरकारी, सहायता प्राप्त और शासकीय डिग्री कॉलेजों में स्नातक स्तर पर सेमेस्टर प्रणाली को खत्म किया जाएगा. लेकिन विश्वविद्यालय के कैंपस वाले कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम पहले जैसा ही रहेगा.

By

Published : Aug 30, 2019, 7:47 AM IST

धन सिंह रावत

हल्द्वानी: प्रदेश सरकार ने डिग्री कॉलेजों में स्नातक स्तर तक सेमेस्टर सिस्टम को खत्म कर दिया है. हल्द्वानी पहुंचे उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि 80% छात्रों की सहमति के बाद स्नातक स्तर पर सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने का निर्णय लिया जा रहा है. जबकि विश्वविद्यालय के कैंपस कॉलेजों में सेमेस्टर प्रणाली जारी रहेगी.

त्रिवेंद्र सरकार ने खत्म किया सेमेस्टर सिस्टम

उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि स्नातक (यूजी) स्तर में सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने के लिए छात्र संघ कई सालों से आंदोलन कर रहा था. जिसके बाद सरकार ने तय किया था कि इसके लिए छात्रों से बातचीत की जाएगी. उन्होंने बताया कि बातचीत के बाद 80% छात्रों ने स्नातक स्तर पर सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने की बात कही. जिसके बाद सरकार ने सेमेस्टर खत्म करने का निर्णय लिया है.

पढे़ं-उत्तराखंड में नहीं मंदी का असर, कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने किया साफ इनकार

वे कहते हैं कि सरकारी, सहायता प्राप्त और शासकीय डिग्री कॉलेजों में स्नातक स्तर पर सेमेस्टर प्रणाली को खत्म किया जाएगा. लेकिन विश्वविद्यालय के कैंपस वाले कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम पहले जैसा ही रहेगा. उन्होंने कहा कि छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के हितों को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया गया है. जिससे लाखों छात्रों को फायदा पहुंचेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details