उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

2 अगस्त को मनाया जाएगा 'सावन' का जन्मदिन, वन विभाग कर रहा ऐसी तैयारी

सावन शिशु हाथी का जन्मदिन कालागढ़ के एलीफेंट कैंप में मनाया जाएगा. नन्हे मेहमान के आने के बाद विभागीय कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी है.

By

Published : Jul 29, 2019, 8:02 PM IST

सावन शिशु हाथी

रामनगरःकॉर्बेट प्रशासन पहली बार किसी पालतू जानवर का जन्मदिन मनाने की तैयारी में जुटा है. यह पालतू जानवर कंचम्भा नामक हथिनी का बेटा सावन है, जो 2 अगस्त को एक वर्ष का होने जा रहा है. कॉर्बेट टाइगर रिजर्व की सुरक्षा के लिए कर्नाटक से 9 हाथी लाए गए थे. जिसमें एक हथिनी कंचम्भा भी थी, जो गर्भवती थी. जिसने कालागढ़ के हाथी कैंप में एक नर शिशु को जन्म दिया था.

शिशु हाथी का जन्मदिन मनेगा.

कॉर्बेट में 2 अगस्त को नन्हे मेहमान के आने के बाद विभागीय कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी थी. सावन के महीने में नन्हे शिशु हाथी का जन्म होने से इसका नाम सावन रख दिया गया. अब कॉर्बेट प्रशासन आगामी 2 अगस्त को सावन का जन्मदिन धूमधाम से मनाने जा रहा है, जिसकी तैयारियां की जा रही हैं.

हालांकि कॉर्बेट प्रशासन इसका नामकरण भी बड़ी धूमधाम से करना चाहता था, लेकिन विभाग के पास अधिक व्यवस्था नहीं है. इस लिए इसका नाम साधारण रूप से सावन रख दिया गया. सावन अब 2 अगस्त को 1 वर्ष का होने वाला है. जिसको देखते हुए कॉर्बेट प्रशासन ने सावन का जन्मदिन धूमधाम से मनाने का फैसला लिया है.
यह भी पढ़ेंः चमत्कार या अंधविश्वास: भगवान शिव के वाहन नंदी पी रहे दूध, देर रात तक मंदिर में लगी रही भीड़

सावन का जन्मदिन मनाने के लिए किस प्रकार की तैयारियां की जाएंगी इसके लिए विभाग के आलाधिकारियों की एक रायशुमारी के बाद ही कार्य किया जाएगा.

सावन शिशु हाथी का जन्मदिन कालागढ़ के एलीफेंट कैंप में मनाया जाएगा. बहरहाल, कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में यह पहला मौका है जब किसी पालतू जानवर का जन्मदिन धूमधाम से मनाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details