उत्तराखंड

uttarakhand

देश की सबसे बड़ी समस्या का छोटी सी नगर पालिका ने निकाला हल, लाखों में आय

By

Published : Dec 4, 2020, 2:33 PM IST

रामनगर नगर पालिका ने ऐसा कार्य किया है जिसकी हर कोई तारीफ कर रहा है. यहां पूरे नगर निकाय की सीमा तक पालिका वाहनों से डोर टू डोर घरों से निकलने वाला कूड़ा एकत्रित किया जाता है. जिससे पालिका ने एक लाख 31 हजार रुपए कमाए हैं.

रामनगर नगर पालिका
रामनगर नगर पालिका

रामनगर: देश में पर्यावरण के लिए सबसे बड़ी समस्या बनी पॉलीथिन से रामनगर नगरपालिका अच्छी आय कर रही है. पिछले 3 सालों में 60 टन पॉलीथिन बेचकर पालिका ने एक लाख 31 हजार कमाए हैं.

रामनगर नगर पालिका ने ऐसा कार्य किया है जिसकी हर कोई तारीफ कर रहा है. दरअसल, देश में पर्यावरण के लिए अभिशाप बनी पॉलिथीन को रामनगर नगर पालिका ने डोर-टू-डोर इकट्ठा कर उसको रिसाइकल प्लांट को बेचकर 1.31 लाख की कमाई की है.

ये भी पढ़ें:खटीमा: हाईकोर्ट के आदेश पर अतिक्रमण पर चला पंजा, आज कोर्ट में पेश होगी रिपोर्ट

नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी भारत त्रिपाठी ने बताया कि पूरे नगर निकाय के सीमा तक पालिका वाहनों से डोर टू डोर घरों से निकलने वाला कूड़ा एकत्रित किया जाता है. जनता से भी अपील की जाती है कि वह जैविक कूड़ा और अजैविक कूड़ा अलग-अलग दें. लेकिन कई बार लोग एक साथ कूड़ा मिक्स कर देते हैं तो उसके बाद पालिका कर्मियों द्वारा अजैविक को अलग किया जाता है.

इस क्रम में नियमित रूप से प्लास्टिक को इकट्ठा करके उसको रिसाइकिल किया जा रहा है. पालिका द्वारा 1 लाख 30 हजार रुपए की अतिरिक्त आय भी इस अजैविक पदार्थों से प्राप्त हुई है और इससे पर्यावरण संरक्षण के लिये भी कार्य हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details