उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हल्द्वानीः गौला और नंधौर नदी से जल्द शुरू होगा खनन, सरकार को मिलता है करोड़ों का राजस्व

गौला और नंधौर नदी से जल्द खनन शुरू होने से 7 हजार वाहन स्वामी और करीब एक लाख लोग रोजगार से जुड़ जाएंगे.

खनन

By

Published : Oct 6, 2019, 9:48 AM IST

हल्द्वानीः कुमाऊं की लाइफ लाइन कहलाने वाली गौला और नंधौर नदी से जल्द खनन शुरू होने जा रहा है. वन विभाग और वन विकास निगम ने खनन की तैयारियां पूरी कर ली हैं. नदी से पानी कम होने और शासन के निर्देश के बाद खनन शुरू हो जाएगा. नदियों से खनन शुरु होते ही करीब 7 हजार वाहन स्वामी और करीब एक लाख लोग रोजगार से जुड़ जाएंगे. साथ ही सरकार को भी करोड़ों के राजस्व में इजाफा होगा.

गौला नदी और नंधौर नदी से जल्द खनन होगा.

मानसून सीजन समाप्ति पर है. कुमाऊं की लाइफ लाइन कहलाने वाली गौला और नंधौर नदी से जल्द खनन शुरू होने जा रहा है. प्रभागीय वन अधिकारी नीतीश मणि त्रिपाठी ने बताया कि खनन सत्र की सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने बदरी-केदार के किए दर्शन, उत्तराखंड की समृद्धि की मांगी दुआ

जिला प्रशासन और वन विभाग द्वारा खनन की रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजा जा रहा है. नदियों से होने वाले खनन निकासी के लिए गेटों और तौल काटों के अलावा वहां इंटरनेट की व्यवस्था की जा रही है. नदियों में पानी कम होते और शासन से निर्देश मिलते हैं खनन शुरू कर दिया जाएगा.

गौरतलब है कि कुमाऊं की सबसे बड़ी नदी गोला नदी में खनन सत्र के दौरान राज्य सरकार को प्रतिवर्ष करोड़ों का राजस्व में इजाफा होगा. साथ ही करीब 7,000 वाहन स्वामियों और करीब एक लाख से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार भी मिलता है. ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि गोला नदी से खनन शुरू होते ही उनको रोजगार मिलेगा और उनके आय में वृद्धि होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details