उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पिंजरे में कैद हुआ आदमखोर, 3 महीनों से दहशत में थे ग्रामीण

ढिकाला रेंज में वन विभाग ने बीते शुक्रवार एक आदमखोर बाघ को पकड़ने में को सफलता हासिल की है. अब कॉर्बेट प्रशासन इस बाघ को छोड़ने के लिए बैठक कर रहा है.

By

Published : Nov 16, 2019, 5:38 PM IST

कांसेप्ट इमेज.

रामनगर: कॉर्बेट नेशनल पार्क के ढिकाला रेंज में वन विभाग को एक आदमखोर बाघ को पकड़ने में सफलता मिली है. बाघ को कॉर्बेट प्रशासन की टीम ने ट्रेंकुलाइज कर पिंजरे में कैद कर लिया है. अब इस बाघ को किसी सुरक्षित जगह छोड़ने के लिए कॉर्बेट प्रशासन बैठक कर रहा है.

कॉर्बेट नेशनल पार्क की ढिकाला रेंज में वन विभाग को बीते शुक्रवार एक आदमखोर बाघ को पकड़ने में को सफलता हासिल हुई है. आदमखोर बाघ को पकड़ने के लिए काफी समय से कॉर्बेट प्रशासन निगरानी रखे हुए थे, जिसके लिए गश्त और कैमरा ट्रैप का सहारा लिया जा रहा था. आदमखोर बाघ घूमता हुआ टूरिस्ट जोन में आ गया था, इस पर निगरानी रखने वाली टीम पहले से ही सतर्क थी तो इसे तुरन्त पकड़ने के लिए रणनीति बनाकर हाथियों से घेरा गया. ट्रेंक्यूलाइज गन लेकर हाथी पर बैठे कॉर्बेट के वैटनरी डॉ. दुष्यन्त शर्मा ने झाड़ियों में बैठे बाघ पर निशाना साधा. इसके बाद बाघ के बेहोश होने पर वन कर्मियों ने पिंजरे में बाघ को कैद कर लिया.

ये भी पढ़ें:देर रात सड़क पर ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को मिलेगा चाय-बिस्कुट

बता दें कि तीन माह पूर्व 13 अगस्त को ढिकाला रेंज के अंतर्गत खिनानौली ब्लॉक संख्या 23 में गश्त कर रहे विशन राम को इस बाघ ने अपना निवाला बना लिया था. जब इस बाघ ने हमला किया था उस समय कॉर्बेट पार्क मानसून सत्र के चलते बंद था, लेकिन अब पार्क 15 नवंबर से सैलानियों के लिए खुल गया है. इस बाघ से कॉर्बेट घूमने आने वाले सैलानियों के ऊपर हमले की आशंका बनी हुई थी, जिसके चलते कॉर्बेट प्रशासन सतर्कता बनाकर लगातार इसको पकड़ने का प्रयास कर रहा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details