उत्तराखंड

uttarakhand

रामनगर: राजकीय स्नाकोत्तर महाविद्यालय में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस

By

Published : Feb 21, 2020, 12:10 PM IST

21 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय मात्र भाषा दिवस के मौके पर रामनगर के राजकीय स्नाकोत्तर महाविद्यालय में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसके माध्यम से छात्रों को मातृभाषा के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए प्रेरित किया गया.

Ramnagar Hindi News
Ramnagar Hindi News

रामनगर:अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस हर साल 21 फरवरी को मनाया जाता है. इस दिवस के मौके पर रामनगर के राजकीय स्नाकोत्तर महाविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें मातृभाषा के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए छात्र-छात्राओं को प्रेरित किया.

राजकीय स्नाकोत्तर महाविद्यालय में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस.

अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के मौके पर कार्यक्रम का शुभारंभ डॉक्टर मूलचंद शुक्ल महाविद्यालय की प्रभारी प्राचार्य डॉ. प्रीति द्विवेदी, मुख्य अतिथि समाजसेवी एवं वरिष्ठ पत्रकार गणेश रावत ने संयुक्त रूप से किया. इस मौके पर डॉक्टर जीसी पंत ने अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के विषय में विचार व्यक्त करते हुए छात्र-छात्राओं को अपनी मातृभाषा की जानकारी एवं उसके संरक्षण के लिए प्रयासरत रहने की बात कही.

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष एवं समाजसेवी गणेश रावत ने कहा कि दुनिया में भाषाओं पर संकट है. आने वाले 100 सालों में दुनिया की आधी भाषाएं समाप्त हो जाने का अंदेशा है. इस वक्त दुनिया के 97 फीसदी लोग 4 फीसदी भाषाओं को बोलते हैं, जबकि बची हुई भाषाओं को सिर्फ 3% आबादी बोलती है.

पढ़ें- महाशिवरात्रि पर जानिए ऐसी मंदिर की कथा, यहां शादी करने वालों की संवर जाती है जिंदगी

उस मौके पर क्रीड़ा प्रभारी डॉ. जीसी पंथ ने कहा कि भाषाओं के मुताबिक अगले 50 वर्षों में दुनिया से 4000 भाषाएं लुप्त हो सकती हैं. जिनमें से 10% यानी 400 भारत की है. ऐसे में संयुक्त राष्ट्र यूनेस्को और मानव संसाधन विकास विभाग भाषाओं के संरक्षण के लिए चिंतित हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details